खाली पेट पानी पीने पर शरीर पर कैसा होता है असर और कौन से फायदे मिलते हैं सेहत को, आप भी जान लीजिए

Drinking Water: पानी सही तरह से पिया जाए, सही मात्रा में पिया जाए और गर्म-ठंडे का ध्यान रखा जाए तो सेहत पर इसका अच्छा असर पड़ता है. 

खाली पेट पानी पीने पर शरीर पर कैसा होता है असर और कौन से फायदे मिलते हैं सेहत को, आप भी जान लीजिए

Drinking Water Empty Stomach: खाली पेट पानी पीना क्यों है अच्छा आप भी जान लीजिए. 

Healthy Tips: पानी जीवनदाता होता है और पानी पिए बिना जिंदगी की कल्पना करना भी मुश्किल है. लेकिन, पानी सिर्फ शरीर में हाइड्रेशन ही नहीं बनाए रखता बल्कि शरीर को कई फायदे भी देता है. सुबह उठकर आप सबसे पहले पानी (Water) पीते हैं या फिर कुछ खाने के बाद पानी पीते हैं इसका भी आपके शरीर पर प्रभाव पड़ता है. असल में पानी आपकी एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित हो सकता है. खासकर, अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो पानी सही तरह से पीने का तरीका जान लीजिए. 

Brother's Day: आज ब्रदर्स डे पर भाई को दें ये परफेक्ट 5 गिफ्ट्स, खुशी से फूला नहीं समाएगा आपका प्यारा वीर

खाली पेट पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Water On Empty Stomach 

पाचन होता है बेहतर 

सुबह खाली पेट पानी पीना पेट के लिए सबसे अच्छा रहता है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. इससे कब्ज, ब्लॉटिंग (Bloating) और एसिडिटी जैसी दिक्कतें भी नहीं होती हैं. इससे उलट अगर सुबह उठकर खाली पेट चाय पी ली जाए तो पेट में गैस बनने लगती है. 

वजन कम करने के लिए 

रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गर्म या गुनगुना पानी पिया जाए तो वजन कम होने में मदद मिलती है. खाली पेट (Empty Stomach) सादे पानी के बजाय पानी में कुछ पुदीने के पत्ते डालकर भी पिए जा सकते हैं. इससे पेट को ठंडक मिलती है. सुबह खाली पेट पानी पीने के अलावा अगर आप दिन में खाना खाने के 20 से 25 मिनट बाद भी हल्के गर्म पानी का सेवन करते हैं तो वजन कम (Weight Loss) होने में असर दिखने लगता है. 

9hoqj738

मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट 

खाली पेट पानी पीने का अच्छा असर मेटाबॉलिज्म पर भी दिखता है. इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है और वजन कम होने में भी सहायक साबित होता है. 

स्किन के लिए अच्छा 

जब शरीर अंदरूनी रूप से अच्छा रहता है तो उसका असर स्किन पर भी नजर आता है. खाली पेट पानी पीने पर शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं. शरीर से टॉक्सिन निकलने पर स्किन की सेहत भी बेहतर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com