विज्ञापन
Story ProgressBack

हड्डियों और दिल की सेहत को अच्छा रखता है विटामिन के, जानिए किन चीजों में Vitamin K की भरपूर मात्रा होती है 

Vitamin K Rich Foods: शरीर में विटामिन के की कमी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनती है. ऐसे में विटामिन के की कमी पूरी करने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल किया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
हड्डियों और दिल की सेहत को अच्छा रखता है विटामिन के, जानिए किन चीजों में Vitamin K की भरपूर मात्रा होती है 
Vitamin K Sources: सेहत अच्छी रखने के लिए विटामिन के की कमी से बचना चाहिए. 

Vitamin K Deficiency: विटामिन के एक जरूरी विटामिन है जिसकी शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जरूरत होती है. विटामिन के बोन डेंसिटी स्ट्रेंथ बनाए रखता है, हड्डियों के रोगों की संभावना कम करता है और हड्डी टूटने से बचाता है. दिल की सेहत बनाए रखने में भी विटामिन के (Vitamin k) की महत्वपूर्ण भूमिका देखने को मिलती है. ऐसे में अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करना जरूरी होता है जो विटामिन के की अच्छी स्त्रोत होती हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स दिए जा रहे हैं जिन्हें विटामिन के पाने के लिए डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

सुबह उठते ही अदरक की इस चाय को बनाकर पी लिया तो महंगी हर्बल टी से भी ज्यादा मिलेगा फायदा

विटामिन के से भरपूर फू्ड्स | Vitamin K Rich Foods 

पालक 

हरी पत्तेदार पालक विटामिन के की अच्छी स्त्रोत है. पालक में बीटा कैरोटीन होते हैं और यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है. विटामिन के के अलावा पालक विटामिन सी और विटामिन ई का भी अच्छा स्त्रोत है और इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं जो सेहत का ख्याल रखते हैं. 

संतरे के छिलके में मिलाकर लगा ली ये 4 चीजें तो त्वचा सर्दियों में फटने का नहीं लेगी नाम, आज ही लगा लीजिए ये फेस पैक्स 

सूखे मेवे 

अखरोट, पाइन नट्स, हेजलनट्स और काजू विटामिन के से भरपूर होते हैं. इन सूखे मेवों (Dry Fruits) को खाने पर हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. साथ ही, सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं और पेट से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा दिलाते हैं. 

अंडे 

अंडे सुपरफूड इसलिए कहे जाते हैं क्योंकि इनमें एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व होते हैं. अंडे प्रोटीन और विटामिन डी के तो अच्छे स्त्रोत होते ही हैं, इनमें विटामिन के की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. अंडे आसानी से डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं और आमतौर पर इन्हें सुबह नाश्ते में खाया जाता है. 

ब्रोकोली 

हरी सब्जियों में ब्रोकोली भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है. ब्रोकोली (Broccoli) में विटामिन सी, फाइबर और विटामिन के पाया जाता है. रोजाना एक कप पकी हुई ब्रोकोली खाई जाए तो इससे शरीर को रोज की जरूरत का 92 फीसदी तक विटामिन के मिल जाता है. 

एवोकाडो 

एवोकाडो में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है और एक मध्यम आकार के एवोकाडो को खाने पर रोज की जरूरत का 20 फीसदी तक विटामिन के शरीर को मिलता है. इसमें हेल्दी फैट्स और फाइबर भी होते हैं. ब्रोकोली को सलाद, सैंडविच और स्मूदी में डालकर भी खा सकते हैं और ऑमलेट, सब्जी या परांठे में डालकर भी इसे खाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी
हड्डियों और दिल की सेहत को अच्छा रखता है विटामिन के, जानिए किन चीजों में Vitamin K की भरपूर मात्रा होती है 
अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स
Next Article
अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;