विज्ञापन
Story ProgressBack

संतरे के छिलके में मिलाकर लगा ली ये 4 चीजें तो त्वचा सर्दियों में फटने का नहीं लेगी नाम, आज ही लगा लीजिए ये फेस पैक्स 

Orange Peel Face Pack: संतरे के छिलकों को सर्दियों में चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन की दिक्कत दूर हो सकती है. इन छिलकों से त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Read Time: 4 mins
संतरे के छिलके में मिलाकर लगा ली ये 4 चीजें तो त्वचा सर्दियों में फटने का नहीं लेगी नाम, आज ही लगा लीजिए ये फेस पैक्स 
Orange Peels In Skin Care: चेहरे को बेदाग निखार देते हैं संतरे के छिलके. 

Skin Care: संतरे सिर्फ डाइट का हिस्सा बनाने के लिए ही अच्छे नहीं हैं बल्कि स्किन केयर में भी इन्हें खूब इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, संतरे के छिलकों के भी कुछ कम फायदे नहीं हैं. विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलकों (Orange Peels) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया करने के साथ ही त्वचा को चमकदार और निखरा हुआ बनाने में भी असरदार है. इन छिलकों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो पिंपल्स और ऑयली स्किन की दिक्कत को दूर करते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से संतरे के छिलकों को चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. ये छिलके एक नहीं बल्कि अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. इन छिलकों में अलग-अलग चीजें मिलाकर फेस पैक्स (Face Packs) तैयार करने भी बेहद आसान हैं. 

नींद की कमी को हल्के में लेने की ना करें गलती, हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां और कई दिक्कतें 

संतरे के छिलके के फेस पैक्स | Orange Peel Face Packs 

संतरे के छिलकों को ताजा पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आमतौर पर इन छिलकों से पाउडर तैयार करके इस्तेमाल में लाया जाता है. संतरे के छिलकों का पाउडर (Orange Peel Powder) बनाने के लिए इन छिलकों को धूप में सुखाने के लिए रखें. जब छिलके सूख जाएं तो इन्हें मिक्सर में डालकर पीस लें. इस तैयार पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखा जा सकता है.

लाइफस्टाइल की ये 4 आदतें त्वचा को बना देंगी 14 साल जवां, शरीर अंदर से भी यंग महसूस करेगा 

संतरे का छिलका और शहद 

इस फेस पैक को टैनिंग दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच शहद और चुटकीभर ह्ल्दी मिला लें. फेस पैक अगर ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें थोड़ा पानी मिलाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. ड्राई स्किन (Dry Skin) को इस फेस पैक से नमी भी मिलती है. 

संतरे का छिलका और दही 

मिनटों में बनकर तैयार हो जाने वाले इस फेस पैक से स्किन को ताजगी मिलती है और मुरझाई त्वचा खिल उठती है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें. इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. किसी पार्टी या इंवेंट से पहले इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. 

संतरे का छिलका और नींबू का रस 

2 चम्मच संतरे के छिलके में कुछ बूंदे नींबू के रस (Lemon Juice) की डालें और पानी या गुलाबजल के साथ फेस पैक बनाकर तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. इस फेस पैक से स्किन पर चमक नजर आती है. 
 

संतरे का छिलका और गुलाबजल 

विटामिन सी से भरपूर होने के चलते संतरे के छिलके के इस्तेमाल से त्वचा को हाइड्रेशन मिलती है. संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
संतरे के छिलके में मिलाकर लगा ली ये 4 चीजें तो त्वचा सर्दियों में फटने का नहीं लेगी नाम, आज ही लगा लीजिए ये फेस पैक्स 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;