विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2024

सुबह उठते ही अदरक की इस चाय को बनाकर पी लिया तो महंगी हर्बल टी से भी ज्यादा मिलेगा फायदा

Ginger Tea Benefits: अदरक की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इस चाय को पीने पर वजन से लेकर इम्यूनिटी तक पर असर दिखता है. 

सुबह उठते ही अदरक की इस चाय को बनाकर पी लिया तो महंगी हर्बल टी से भी ज्यादा मिलेगा फायदा
Benefits Of Ginger Tea: शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है अदरक की यह चाय. 

Healthy Tea: अदरक को उसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. आम भाषा में हम अक्सर ही कहते हैं कि सर्दी हो या खांसी जुकाम, अदरक वाली कड़क चाय पी ली तो सेहत खुद ब खुद दुरुस्त हो जाएगी. लेकिन, अदरक की दूध वाली कड़क चाय नहीं बल्कि बिना दूध वाली जिंजर हर्बल टी (Ginger Herbal Tea) भी सेहत को अनेक फायदे देती है. इस चाय को चुटकियों में तैयार किया जा सकता है. अदरक की यह चाय आयुर्वेदिक औषधी की तरह असर दिखाती है. इसे पीकर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें तो दूर होती है हैं साथ ही कई बीमारियों में भी यह चाय फायदेमंद होती है. जानिए रोजाना खाली पेट किस तरह अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं और सेहत को इससे कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

संतरे के छिलके में मिलाकर लगा ली ये 4 चीजें तो त्वचा सर्दियों में फटने का नहीं लेगी नाम, आज ही लगा लीजिए ये फेस पैक्स 

अदरक की चाय पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Ginger Tea 

अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, जिंक और मैग्नीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इस चाय को खाली पेट पिया जाए तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में अदरक (Ginger) को छोटे टुकड़ों में काटकर डालिए और इस पानी को उबाल आने तक पका लीजिए. कप में छानें और हल्का शहद या नींबू का रस स्वाद के लिए मिला लें. तैयार है अदरक की हर्बल टी. 

नींद की कमी को हल्के में लेने की ना करें गलती, हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां और कई दिक्कतें 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट 

अदरक की यह चाय नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है. इसे पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने में असर नजर आता है. इसके अलावा, अदरक शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में भी असरदार होता है. 

पाचन रहता है अच्छा 

डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर करने के लिए भी अदरक की चाय पी जा सकती है. अदरक की चाय पेट (Ginger Tea) कई दिक्कतों जैसे ब्लोटिंग, एसिडिटी और पेट दर्द को कम करती है. 

उल्टी की दिक्कत 

जी मितलाना, मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी की दिक्कत दूर करने के लिए भी अदरक की चाय पी सकते हैं. अदरक की चाय में एंटी-नोशिया गुण होते हैं. इस चाय से सिर का दर्द भी कम होता है. 

घट सकता है वजन 

वेट मैनेजमेंट में भी इस चाय के फायदे देखने को मिलते हैं. अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. इस चाय को पीने पर कैलोरी और फैट बर्न होता है. ऐसे में अदरक की चाय का सेवन वजन घटाने (Weight Loss) में असरदार है. 

जोड़ों का दर्द कम होता है 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते अदरक की चाय पीने पर जोड़ों के दर्द की दिक्कत में आराम मिलता है. अदरक की चाय को घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सुबह-शाम पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सुबह उठते ही अदरक की इस चाय को बनाकर पी लिया तो महंगी हर्बल टी से भी ज्यादा मिलेगा फायदा
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com