विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

कमजोरी और सांस फूलने की वजह हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए शरीर पर दिखते हैं कौन-कौनसे लक्षण

Vitamin B12 Deficiency: कई बार हम विटामिन बी12 की कमी को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि हम इसकी समय रहते पहचान नहीं कर पाते. इसीलिए जान लीजिए शरीर किस तरह इस विटामिन की कमी में देता है संकेत. 

Read Time: 4 mins
कमजोरी और सांस फूलने की वजह हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए शरीर पर दिखते हैं कौन-कौनसे लक्षण
Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी से शरीर पर दिखते हैं कुछ ऐसे लक्षण. 

Vitamin B12: शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन में से एक है विटामिन बी12. शरीर खुद से इस विटामिन को नहीं बना पाता जिस चलते बाहरी स्त्रोतों से इसकी आवश्यक्ता पूरी होती है. विटामिन बी12 शरीर के ब्लड और नर्व सेल्स को हेल्दी रखता है. यह शरीर की ऊर्जा और मूड को भी अच्छा रखने में मददगार है. वहीं, विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन सकती है. इनमें अनीमिया की दिक्कत भी शामिल है. अगर आपको बीते कुछ दिनों से तबीयत ठीक सी नहीं लग रही और कमजोरी और थकान लगातार महसूस हो रही है तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है. जानिए इस जरूरी विटामिन की कमी के लक्षण किस तरह पहचाने जा सकते हैं. 

पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और संकेत | Vitamin B12 Deficiency Symptoms And Signs 

स्किन पड़ जाती है पीली 

अगर आपको अपनी त्वचा पीली पड़ती दिख रही है तो इसका कारण विटामिन बी12 की कमी हो सकता है. इस विटामिन की कमी से आंखों में भी पीलापन दिखने लगता है और स्किन भी पीली नजर आती है जिसकी बड़ी वजह विटामिन बी12 की कमी के चलते शरीर का रेड ब्लड सेल्स ठीक तरह से ना बना पाना है. 

मेहंदी में मिलाकर लगा लें ये 3 चीजें, बालों में ऐसा चटक रंग आएगा कि देखते रह जाएंगे सभी 

थकान और कमजोरी 

विटामिन बी12 की कमी का एक और लक्षण लगातार थकान और कमजोरी (Weakness) महसूस होना है. शरीर जब रेड ब्लड सेल्स सही तरह से नहीं बना पाता तो और शरीर के हर हिस्से में सही से खून नहीं पहुंचता तो इससे शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है. इससे अक्सर ही थका हुआ और कमजोर महसूस होता है. यह अनीमिया का भी कारण बनता है. 

मानसिक दिक्कतें 

यह ऐसा विटामिन है जो मानसिक दिक्कतों का भी कारण बनता है. मानसिक दिक्कतें जैसे डिप्रेशन या याद्दाश्त का कम होना भी विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है. लोगों को इस विटामिन की कमी से मूड स्विंग्स (Mood Swings) और बात-बात पर इरिटेशन भी बहुत होती है. 

सांस फूलना 

थोड़ा सा भी चलने-फिरने या फिर कोई काम करने पर सांस फूल जाती है तो यह विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में आता है. ऐसा रेड ब्लड सेल्स की कमी से ही होता है. बेहतर होगा कि आप इस स्थिति में तुरंत चिकित्सक की सलाह लें. 

देखने में दिक्कत 

विटामिन बी12 नर्व्स को नुकसान पहुंचाता है जिससे ऑप्टिक नर्व पर भी असर पड़ता है. इससे देखने में दिक्कत हो सकती है या धुंधला नजर आने लगता है. 

ऐसे होगी विटामिन बी12 की कमी पूरी 

विटामिन बी12 को खाने की कुछ चीजों से पाया जाता है. जिन चीजों में विटामिन बी12 पाया जाता है उनमें लो-फैट दूध, मछली, चिकन, अंडे, दही, फॉर्टिफाइड फूड्स और चीज शामिल हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
कमजोरी और सांस फूलने की वजह हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए शरीर पर दिखते हैं कौन-कौनसे लक्षण
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;