पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

Hair Mask For Thick Hair: ऐसे कई हेयर मास्क हैं जो बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इन्हें घर पर तैयार करना भी आसान है. 

पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

Thick Hair Home Remedies: इन हेयर मास्क को लगाने पर बाल हो जाते हैं घने. 

Hair Care: बालों की देखरेख करने का एक मकसद यह भी होता है कि बाल मोटे और घने बनने लगें. बाल मोटे होते हैं तो उनपर हर हेयर स्टाइल फबता है और बाल खुले भी होते हैं तो खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं. इसके उलट जरूरत से ज्यादा पतले बालों को किस तरह स्टाइल किया जाए यह सोचते रहने में ही आफत आ जाती है. बालों को मोटा (Thick Hair) और घना बनाने के लिए अक्सर ही तरह-तरह की कोशिशें की जाती हैं, लेकिन यहां दिए हेयर मास्क आपकी इस दिक्कत को दूर करने में जरूर फायदा दिखाएंगे. यहां घर की ही चीजों से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने का तरीका दिया जा रहा है. ये हेयर मास्क बालों को पर्याप्त पोषण देते हैं और उन्हें जड़ों से सिरों तक फायदा पहुंचाते हैं. जानिए कैसे बनाते हैं घने बाल पाने के लिए हेयर मास्क. 

मेहंदी में मिलाकर लगा लें ये 3 चीजें, बालों में ऐसा चटक रंग आएगा कि देखते रह जाएंगे सभी 

मोटे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Thick Hair 

केले का हेयर मास्क 

केले से हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बनाना बेहद आसान है. आपको एक पके हुए केले को मैश करके इसमें 2 चम्मच शहद मिलानी है. इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क से बालों को पौटेशियम और विटामिन ए, सी और ई मिलते हैं जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. 

बालों पर तेल तो कई लगाए होंगे लेकिन क्या कभी घी लगाकर देखा है, बालों की कायापलट कर देगा Ghee 

मेथी का हेयर मास्क 

मेथी के छोटे पीले दाने बालों पर बड़ा असर दिखाते हैं. इन दानों से बालों के झड़ने की दिक्कत दूर होती है और बालों का झड़ना रुकता है सो अलग. रातभर मेथी के दानों को भिगोकर रखें और अगली सुबह इन्हें पीस लें. इस पेस्ट को पूरे बालों में लगाएं और 45 से 50 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

एलोवेरा हेयर मास्क 

बालों को मोटा और घना बनाने के साथ ही एलोवेरा का हेयर मास्क (Aloe Vera Hair Mask) बालों को मुलायम बी बनाता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जैल या ताजा एलोवेरा का गूदा ले लें. इसमें 2 से 3 चम्मच नारियल का दूध मिला लें. 40 से 50 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धो लें. यह हेयर मास्क बालों को सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है और हेयर फॉलिकल्स को भी बेहतर बनाता है. 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों को मजबूत या घना बनाने की बात हो और अंडे का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. अंडा बालों को प्रोटीन देता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं. अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाएं और मास्क बनाएं. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर धो लें. हफ्ते में एकबार इस मास्क (Egg Hair Mask) को लगाने पर बालों पर कमाल का असर दिखता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.