विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

जीभ का लाल होना, मुंहासे निकलना और बालों का झड़ना इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण

Vitamin deficiency : जब इसकी कमी होती है शरीर में तो फिर जीभ लाल और चेहरे पर मुंहासे बहुत जल्दी जल्दी निकलते हैं. इसके अलावा भी कई लक्षण हैं जिसके बारे में आर्टिकल में बताने वाले हैं.

Read Time: 3 mins
जीभ का लाल होना, मुंहासे निकलना और बालों का झड़ना इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण
आप सेब, केला, टमाटर, टोफू, स्प्राउट्स, मशरूम आदि का सेवन करिए , इसमें विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

Vitamin b12 deficiency : जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके शरीर की भोजन से विटामिन बी 12 को अवशोषित करने की गति धीमी हो जाती है.  40 से 59 वर्ष की आयु की 100 महिलाओं में से 4 में बी 12 की कमी होती है. आपको बता दें कि विटामिन बी12 ब्रेन फंक्शिनिंग और इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसके पर्याप्त सेवन से आपकी चयापचय भी अच्छा बना रहता है. लेकिन जब इसकी कमी होती है शरीर में तो जीभ लाल और चेहरे पर मुंहासे बहुत जल्दी जल्दी निकलते हैं. इसके अलावा भी कई लक्षण हैं जो इस विटामिन की कमी का संकेत देते हैं. फ्रोजन मटर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान, यहां जानिए

Latest and Breaking News on NDTV

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

- इस विटामिन की कमी से चेहरा पीला पड़ जाता है. क्योंकि हिमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है जिसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है. विटामिन बी 12 की कमी से जीभ लाल हो जाती है. कई बार तो सूजन भी देखने को मिलती है. इसके कारण स्वाद ग्रंथियां भी प्रभावित होती हैं. विटामिन बी 12 की कमी के कारण उत्पन्न इस समस्या को ग्लोसाइटिस भी कहते हैं. 

- इस विटामिन की कमी से मुंह के अंदर की त्वचा कट जाती है. जिसका असर मुंह की सेहत पर बुरा पड़ता है. यह स्थिति बहुत दर्दनाक होती है. इसके करण आपको खाने पीने में परेशानी होती है. वहीं, इस विटामिन की कमी से चेहरे पर मुंहासे और ड्राईनेस नजर आने लगती है.

- इस विटामिन की कमी से बाल भी तेजी से झड़ते हैं. क्योंकि इसकी कमी से शरीर में रक्त संचार तेजी से नहीं हो पाता है. जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में आप सेब, केला, टमाटर, टोफू, स्प्राउट्स, मशरूम आदि का सेवन करिए, इसमें विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाई जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
जीभ का लाल होना, मुंहासे निकलना और बालों का झड़ना इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;