शरीर में हो गई है विटामिन बी 12 कमी तो जानिए खानपान में कौनसे बदलाव करने हैं जरूरी 

Vitamin B12 Deficiency: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है. यहां जानिए इसके लक्षण और इस कमी को दूर करने के तरीके.

शरीर में हो गई है विटामिन बी 12 कमी तो जानिए खानपान में कौनसे बदलाव करने हैं जरूरी 

Vitamin B12 Ki Kami: जानिए कैसे दूर होगी विटामिन बी12 की कमी. 

Vitamin B12: शरीर के लिए सबसे जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन बी 12. इस विटामिन की कमी शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 ना मिलने पर सेहत संबंधी कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में खानपान से लेकर जीवनशैली तक में कुछ ऐसे बदलाव किए जाते हैं जो इस विटामिन की कमी को दूर कर सकें और सेहत एकबार फिर बेहतर रह पाए. यहां जानिए विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) से शरीर पर दिखने वाले लक्षणों और प्रभाव के बारे में, साथ ही यह भी कि इस कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किस तरह के बदलाव करने जरूरी हैं. 

पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

  • शरीर में लगातार थकान महसूस होने लगती है. ऐसा विटामिन बी 12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स के खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है. व्यक्ति इससे अनीमिया का शिकार भी हो जाता है. 
  • देखने में दिक्कत होती है क्योंकि ऑप्टिक नर्व डैमेज हो सकती है. 
  • थोड़ा सा काम करने पर भी सांस फूल सकती है. अगर आपको बार-बार सांस फूलने की दिक्कत (Shortness of breath) महसूस होती है तो हो सकता है आप में विटामिन बी12 की कमी हो गई है. 
  • त्वचा का पीला पड़ना भी विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में शामिल है. 
  • मेमोरी लॉस और अवसाद भी इस विटामिन की कमी के लक्षण हो सकते हैं. 
  • मुंह में छाले निकलना भी इस विटामिन की कमी से होता है. इससे कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत होने लगती है. 
  • बार-बार मूड बदलना, भूख ना लगना, कब्ज होना और चलने में परेशानी होना कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जो विटामिन बी 12 की कमी के कारण होती हैं. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें 

मशरूम 

विटामिन बी 12 से भरपूर खानपान की चीजों में मशरूम शामिल है. मशरूम एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इसमें पौटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे यह ब्लड प्रेशर कम करने में भी असरदार है. इसके अलावा यह इम्यूनिटी दुरुस्त रखता है.

चुकुंदर 

विटामिन बी 12 की अच्छीखासी मात्रा चुकुंदर (Beetroot) में भी पाई जाती है. इससे शरीर को फाइबर और पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

साल्मन 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर साल्मन मछली ब्लड प्रेशर घटाने और इंफ्लेमेशन को कम करने में सहायक होती है. इससे शरीर को पौटेशियम और विटामिन बी 12 के हाई लेवल्स मिलते हैं. 

किडनी 

एनिमल लिवर और किडनी भी विटामिन बी 12 के स्त्रोत हैं. इनके सेवन से शरीर को विटामिन ए भी मिलती हैं और साथ ही प्रोटीन की भरपूर मात्रा भी. इनमें फोलेट होता है और ये मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.