विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 

Weight Loss Tea: अदरक का सेवन वजन कम करने में असरदार साबित हो सकता है. यहां जानिए किस तरह बनाकर पिएं अदरक की चाय जिससे कम होने लगे पेट.

Read Time: 4 mins
पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 
Ginger Tea For Fat Loss: वजन घटाने में असरदार है अदरक की यह चाय. 

Belly Fat Loss: खानपान में जरा भी कोताही की जाए तो पेट बाहर निकलने लगता है. वहीं, पिज्जा, बर्गर, मोमोज और नूडल्स वगैरह आजकल के खानपान का हिस्सा बन गए हैं जिस कारण ना सिर्फ इससे सेहत जरूरत से ज्यादा प्रभावित होती है बल्कि व्यक्ति मोटापे का शिकार भी तेजी से हो जाता है. अगर आपका भी अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं है जिस कारण अब पेट जरूरत से ज्यादा बाहर निकलने लगा है तो आप घर पर ही अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पी सकते हैं. बिना दूध वाली अदरक की हर्बल टी पेट कम करने और वजन घटाने (Weight Loss) में असरदार साबित होती है. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

पेट कम करने के लिए अदरक की चाय | Ginger Tea For Belly Fat Loss 

अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है और यह सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों को दूर रखता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसका नियमित और सही तरह से सेवन करने पर वजन कम होता है, चर्बी पिघलती है, पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती, कब्ज से छुटकारा मिलता है और पाचन बेहतर रहता है. अदरक (Ginger) में जिंजरोल पाया जाता है जो सेल्स को डैमेज होने से बचाता है. हालांकि, गर्मियों के मौसम में अदरक के जरूरत से ज्यादा सेवन से खासतौस से परहेज करने की जरूरत होती है. 

बैली फैट घटाने के लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं. अदरक की चाय बनाने के लिए 2 कप पानी लेकर पतीले में डालें. इसमें एक चम्मच अदरक को घिसकर मिलाएं. पानी को उबालें और कप में छान लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और चुटकीभर दालचीनी का पाउडर मिला लें. स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी डाला जा सकता है. इसे अच्छे से मिलाएं और बस तैयार है आपकी वेट लॉस टी. इस अदरक की चाय को आप सुबह के समय खाली पेट पी सकते हैं. पेट की चर्बी पर असर दिखने लगेगा. 

7946ja3g

अदरक का सेवन बैली फैट घटाने के लिए और भी कुछ तरीकों से किया जा सकता है. आप अदरक की डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) बना सकते हैं जिससे शरीर के गंदे टॉक्सिंस भी बाहर निकल आते हैं और पेट साफ होता है. इसके लिए एक चम्मच घिसे अदरक को 2 चम्मच नींबू के रस और एक लीटर पानी में मिलाएं. इसे अच्छे से हिलाएं और दिनभर थोड़ा-थोड़ा पीते रहें. 

सलाद, सब्जी और सैंडविच वगैरह में भी अदरक डालकर खाया जा सकता है. खासकर नींबू के साथ अदरक को मिलाकर इसका सेवन करने से बैली फैट पर तेजी से असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;