केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

Mehendi For White Hair: सफेद बालों को काला करना चाहते हैं तो मेहंदी को कुछ इस तरह से लगाना कर दीजिए शुरू. जड़ से सिरों तक काले दिखने लगेंगे बाल. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

White Hair Home Remedies: मेहंदी से इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

Hair Care: बालों के सफेद होने की दिक्कत आम है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं. वहीं, ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो वक्त से पहले सफेद होते बालों (White Hair) से परेशान रहते हैं. बालों की यह दिक्कत आम है लेकिन फिर भी इससे निपटने के कुछ ही ऑप्शंस लोगों के पास हैं. ज्यादातर लोग बाल काले करने के लिए केमिकल वाली डाई का इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है. केमिकल वाली डाई बालों को जड़ों से सिरों तक रूखा बना देती हैं और इनके निशान स्कैल्प पर हफ्तों तक जमे हुए नजर आने लगते हैं. ऐसे में केमिकल वाली डाई (Hair Dye) से बेहतर लोग मेहंदी का इस्तेमाल पसंद करते हैं. परेशानी तब आती है जब मेहंदी (Mehendi) सही तरह से ना लगाए जाने पर बालों को काला बनाने के बजाय लाल करने लगती है. ऐसे में आपकी भी यही समस्या है तो यहां जानिए मेहंदी को बालों पर किस तरह लगाया जाए जिससे वो बालों को काला बनाए बजाय लाल करने के. 

टूटते और झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए यह जड़ी-बूटी, बाल होने लगेंगे घने 

सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी | Mehendi To Darken White Hair 

काले बाल पाने के लिए मेहंदी को इस तरीके से लगाया जा सकता है. एक बड़े बर्तन में 4 से 5 चम्मच मेहंदी पाउडर मिला लें. इसमें 2 चम्मच काली चायपत्ती (Black Tea) डालें. अब पेस्ट बनाने के लिए पानी मिलाएं और आधा चम्मच नींबू का रस इस तैयार पेस्ट में डाल दें. आप काली चाय को मेहंदी में मिलाने के बजाय इसे उबालकर इसके पानी से मेहंदी घोल सकते हैं. इस तरह से घुली मेहंदी का रंग बालों पर ज्यादा कड़ा आता है. कोशिश करें कि आप नेचुरल मेहंदी पाउडर लें ना कि डेवलपर के साथ आने वाली मेहंदी. 

nh519tf8

मेहंदी का पेस्ट तैयार होने के बाद इसे कम से कम 8 घंटों के लिए अलग रखा रहने दें. आप रातभर भी इसे अलग हटाकर रख सकते हैं. अगले दिन मेहंदी को बालों में लगाएं. सफेद बालों पर इस मेहंदी को आधे घंटे से एक घंटे के बीच लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. मेहंदी का गाढ़ा गहरा रंग बालों पर चढ़ जाएगा. बाल धोते समय शैंपू का इस्तेमाल ना करें. अगले दिन बालों पर शैंपू लगाएं. जिस दिन मेहंदी लगाई है उसी दिन शैंपू करने से बालों पर मेहंदी का चढ़ा हुआ रंग निकल सकता है. आप महीने में  2 बार सफेद बालों पर मेहंदी लगा सकते हैं.

मेहंदी को भृंगराज और आंवला (Amla) के साथ मिलाकर लगाया जाए तो यह बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है. यह स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करती है, ऑयल प्रोडक्शन कंट्रोल करती है और इससे बालों का रूखापन भी दूर होता है. मेहंदी को बालों का झड़ना रोकने के लिए भी लगाया जा सकता है. इससे बाल मुलायम और सिल्की भी बनते हैं और इससे डैंड्रफ जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.