विज्ञापन

क्या आप भी फेंक देते हैं भीगे बादाम के छिलके, अब ऐसा न करें, होंगे इसके गजब फायदे

Almond Peel Benefits : बादाम का भूरा छिलका फाइबर से भरपूर होता है, आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं.

क्या आप भी फेंक देते हैं भीगे बादाम के छिलके, अब ऐसा न करें, होंगे इसके गजब फायदे
Right way to eat almond peel : हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि बिना छिले बादाम खाना हेल्दी है.

Uses of almond peel : बादाम को भिगोकर उसका छिलका निकालकर खाना एक ट्रेडिशनल तरीका है. लेकिन अगर हम आपको बताएं कि बादाम के छिलकों में भी उतने ही पोषक तत्व होते हैं जितने बादाम में तो आपको जानकर हैरानी होगी. बादाम की तरह ही इस सेहतमंद नट के छिलकों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ऐसे में हम यहां बादाम के छिलकों को कुछ दिलचस्प तरीकों से दोबारा इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां बता रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाला है, तो आइए जानते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि बिना छिले बादाम खाना हेल्दी है क्योंकि छिलके में भी पोषक तत्व होते हैं. हालांकि, हमेशा बादाम को छिलके सहित या बिना छिलके के खाने से पहले भिगोने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि कुछ मामलों में बादाम के छिलके में फाइटिक एसिड नामक रसायन हो सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. 

जापानी लोगों की ऐसी होती है लाइफस्टाइल, इसलिए रहते हैं लंबे समय तक जवां, आप भी करिए उनकी रूटीन फॉलो

मल त्याग को करता है आसान

बादाम का भूरा छिलका फाइबर से भरपूर होता है, आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं. आपको बता दें कि सूखे बादाम के छिलकों को अलसी, खरबूजे के बीज और मिश्री के साथ मिलाकर गर्म दूध के साथ सेवन करें. यह मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है.

हेयरमास्क भी बना सकते हैं

इस आसान हेयर मास्क को बनाने के लिए ½ कप बादाम के छिलके लें, इसे 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल, 2 बड़े चम्मच एलो जेल और शहद के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को छलनी से छानकर बालों पर लगाएं और यह हेयर स्पा की तरह काम करेगा क्योंकि इसमें विटामिन ई के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. 

स्नैक्स में खाएं

1 कप बादाम के छिलके लें, उन्हें अच्छी तरह से धोएं और धूप में सूखने दें. इसके बाद, एक कटोरा लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच लहसुन पाउडर, 1 चम्मच प्याज पाउडर, ½ चम्मच पपरिका, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें. इन सबको अच्छी तरह मिलाएं और सूखे बादाम के छिलके डालें. अब  इसे 5-10 मिनट तक बेक करें जब तक कि यह कुरकुरा न हो जाए फिर इसे निकाल कर किसी डिब्बे में स्टोर कर लीजिए और इसे कभी भी खाएं.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Fig water benefits : अंजीर का पानी पीने से मिलते हैं इतने फायदे, जानिए यहां
क्या आप भी फेंक देते हैं भीगे बादाम के छिलके, अब ऐसा न करें, होंगे इसके गजब फायदे
रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 
Next Article
रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com