इस एक पत्ते का पानी बाहर लटकते पेट को कर सकता है अंदर, कुछ हफ्तों में ही दिखने लगता है असर 

Leaves For Weight Loss: यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है उनका असर फैट बर्न होने में तेजी से नजर आता है. इन पत्तों का सेवन करना आसान भी है.

इस एक पत्ते का पानी बाहर लटकते पेट को कर सकता है अंदर, कुछ हफ्तों में ही दिखने लगता है असर 

Weight Loss Home Remedies: इस तरह कम होने लगती है पेट की चर्बी. 

Weight Loss: किसी एक चीज से पूरी तरह से वजन कम नहीं होता, लेकिन छोटी-छोटी चीजें ही एकसाथ मिलकर बड़ा रिजल्ट दिखाती हैं. तुलसी को ही देख लीजिए. खानपान में तुलसी को कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. तुलसी के पत्तों को कच्चा चबा सकते हैं तो इन पत्तों की चाय भी सेहत को कई अलग-अलग फायदे देती है. तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों के सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है और वजन कम होने में भी असर नजर आने लगता है. जानिए किस तरह तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पिएं जिससे वजन कम होने में असर दिखेगा और पेट की चर्बी (Belly Fat) भी कम होने लगे. 

पतली चोटी को दोगुना मोटा बना देते हैं ये 3 हेयर मास्क, हफ्ते में लगा लिया एकबार तो खुद देख लेंगे कमाल

वजन घटाने के लिए तुलसी के पत्तों की चाय | Tulsi Leaves Tea For Weight Loss 

तुलसी की चाय (Tulsi Tea) बनाने के लिए 3 से 4 तुलसी के पत्ते, एक कप पानी और आधा चम्मच शहद की जरूरत होगी. सबसे पहले किसी बर्तन में एक कप पानी डालें और उसे उबाल लें. 2 से 3 मिनट इस पानी को पकाने के बाद कप में पानी छान लें. अब इसमें स्वाद के लिए आधा चम्मच शहद मिलाएं और पिएं. रोज सुबह और शाम के समय तुलसी की यह चाय पी जा सकती है. सुबह खाली पेट इस चाय को पीने पर बेहतर असर नजर आता है और फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है. 

फैट बर्न करते हैं ये 5 लो फैट कैलोरी ब्रेकफास्ट, रोजाना खाएंगे तो पेट होने लगेगा अंदर 

ये पत्ते भी दिखाते हैं असर 

  • वजन कम करने के लिए करी पत्तों का सेवन भी किया जा सकता है. करी पत्तों को पानी में उबालकर पिया जाए या फिर इन्हें अलग-अलग डिशेज में डालकर खाएं तो मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में असर दिखता है. 
  • धनिया के पत्तों का सेवन भी मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखता है और पेट की दिक्कतों को कम करने में असरदार है. इसका सेवन भी वेट लॉस में मददगार है. 
  • वजन घटाने के लिए तेज पत्ते का सेवन भी किया जा सकता है. तेज पत्ता सादा नहीं खाया जाता है बल्कि इसे खानपान की चीजों में डालकर खाते हैं. फैट बर्न करने के लिए तेज पत्ते की चाय बनाकर पी जा सकती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.