विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2024

पतली चोटी को दोगुना मोटा बना देते हैं ये 3 हेयर मास्क, हफ्ते में लगा लिया एकबार तो खुद देख लेंगे कमाल

Hair Mask For Thick Hair: बालों को प्राकृतिक रूप से मोटा और घना बनाने के लिए घर पर ही कई तरह के नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां जिन हेयर मास्क का जिक्र किया जा रहा है वो बालों को भरपूर पोषण देते हैं. 

पतली चोटी को दोगुना मोटा बना देते हैं ये 3 हेयर मास्क, हफ्ते में लगा लिया एकबार तो खुद देख लेंगे कमाल
Thick Hair Mask: इन हेयर मास्क को लगाने पर हो जाती है बालों की कायापलट. 

Hair Care: बाल मोटे और घने होते हैं तो बेहद खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं. इन्हें अपने तरीके से स्टाइल किया जा सकता है और अगर रंगना हो या कुछ एक्सपेरिमेंट करना हो तो भी ज्यादा चिंता नहीं होती है. वहीं, जब बाल पतले होते हैं तो उन्हें लेकर अक्सर ही टेंशन और तनाव रहने लगता है. बालों के झड़ते रहने से सिर पर बाल कम और स्कैल्प ज्यादा नजर आने लगती है. ऐसे में बालों को मोटा बनाने और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर करने के लिए घर पर ही कुछ हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाना आसान है और इन्हें बालों पर आसानी से लगाया भी जा सकता है. ये हेयर मास्क बालों को भरपूर पोषण देते हैं और बालों को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में फायदा देते हैं. यहां जानिए इन हेयर मास्क को बनाने और लगाने के तरीके के बारे में. 

चेहरे को निखार देती है यह घर पर बनी ब्लीच, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार 

बालों को मोटा बनाने वाले हेयर मास्क | Hair Mask For Thick Hair 

मेथी का हेयर मास्क 

प्राकृतिक गुणों से भरपूर मेथी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक नुस्खों में भी किया जाता है. मेथी का हेयर मास्क (Methi Hair Mask) बनाना आसान भी है और इसे लगाने पर असर भी अच्छा दिखता है. बालों को मोटा करने के लिए मेथी के पीले दाने लेकर रातभर पानी में भीगने के लिए रख दें. अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार करें और बालों पर 45 से 50 मिनट के बीच लगाए रखने के बाद धो लें. मेथी से बालों को प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी मिलता है जो हेयर ग्रोथ में मददगार होता है. 

होंठों को खुरदुरा और डार्क बनाती हैं रोजमर्रा की ये 5 गलतियां, ध्यान रखना है जरूरी 

अंडे का हेयर मास्क 

प्रोटीन से भरपूर अंडे से हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर बालों पर कई तरह से लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क से बालों को प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिलते हैं और साथ ही स्कैल्प मॉइश्चराइज भी होती है. अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए 2 अंडे लें और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर मिला लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स भी मिल जाते हैं. 

केला और शहद का हेयर मास्क 

केले पौटेशियम, विटामिन ए, सी और ई के साथ ही मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ऐसे में केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बालों पर लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ केला लेकर मसल लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. बस हेयर मास्क तैयार है. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और धो लें. बाल घने ही नहीं बल्कि मुलायम भी बनेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
पतली चोटी को दोगुना मोटा बना देते हैं ये 3 हेयर मास्क, हफ्ते में लगा लिया एकबार तो खुद देख लेंगे कमाल
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com