विज्ञापन
Story ProgressBack

धूप से बालों और स्किन को बचाने के लिए गांठ बांध लें ये बातें, हीट से नहीं हो पाएगा नुकसान 

स्किन और बालों को धूप से बचाने के लिए कुछ आम बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. इससे स्किन डैमेज और हेयर डैमेज की संभावना कम होती है और त्वचा की सेहत बनी रहती है सो अलग. 

Read Time: 3 mins
धूप से बालों और स्किन को बचाने के लिए गांठ बांध लें ये बातें, हीट से नहीं हो पाएगा नुकसान 
जानिए धूप से बचे रहने के तरीके यहां. 

Sun Damage: इस मौसम में व्यक्ति चाहे कितनी ही कोशिश कर ले लेकिन धूप में बाहर निकलना ही पड़ता है. इस चिलचिलाती धूप से सेहत तो बिगड़ती ही है, साथ ही त्वचा और बालों को भी नुकसान होता है. धूप के कारण टैनिंग (Tanning) हो सकती है. एजिंग साइंस नजर आने लगते हैं, त्वचा की प्राकृतिक नमी छिन जाती है और स्किन डैमेज (Skin Damage) होने लगती है. वहीं, धूप का बुरा प्रभाव बालों पर भी पड़ता है. बाल धूप के कारण ड्राई हो सकते हैं, रूखे हो सकते हैं, बेजान नजर आ सकते हैं और स्कैल्प को नुकसान होने पर बालों के झड़ने की दिक्कत भी होने लगती है. ऐसे में सन डैमेज से स्किन और बालों को बचाने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. 

आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 

धूप से स्किन और बालों को बचाना 

  1. गर्मियों में त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना बेहद जरूरी है. सनस्क्रीन लगाने पर त्वचा धूप की मार से बचती है और धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं. 
  2. बालों के लिए भी एसपीएफ वाले हेयर स्प्रे आते हैं. आप चाहे तो एसपीएफ वाले या सन प्रोटेक्टेंट वाले हेयर स्प्रे या हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  3. जितना हो सके चेहरे और सिर को ढककर ही बाहर निकलें. सिर और चेहरा ढकने पर धूप के प्रभाव से बचा जा सकता है. यह ना सिर्फ स्किन और बालों के लिए अच्छा है बल्कि इससे सेहत भी ठीक रहती है. 
  4. कोशिश करें कि आप धूप के चरम वाले घंटों में घर से ना निकलें या धूप की सीधी पहुंच में ना आएं. सुबह 10 से 4 बजे तक धूप अपने चरम पर होती है. 
  5. गर्मियों के मौसम में बालों पर हीटिंग टूल्स का कम से कम इस्तेमाल करें. हीटिंग टूल्स बालों के डैमेज (Hair Damage) को बढ़ा सकते हैं जिससे बालों को नुकसान होता है और बाल जरूरत से ज्यादा डैमेज हो सकते हैं. 
  6. घर से निकलने से पहले बालों पर सीरम लगाया जा सकता है. सीरम बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है जिससे बालों को धूप से जरूरत से ज्यादा नुकसान नहीं होता है. 
  7. धूप के कारण त्वचा को नुकसान होता है तो चेहरे पर टैनिंग हटाने वाले या सनबर्न से छुटकारा दिलाने वाले फेस पैक्स लगाए जा सकते हैं. टमाटर, बेसन, दूध, शहद और दही से बने फेस पैक्स त्वचा को फायदा देते हैं. 
  8. चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाया जा सकता है. रात के समय एलोवेरा जैल लगाकर सोने पर स्किन को ठंडक मिलती है और दिनभर में हुआ धूप से डैमेज कम होता है. 
  9. बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए हेयर मास्क लगाए जा सकते हैं. अंडे का हेयर मास्क, दही का हेयर मास्क, शहद और केले का हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
धूप से बालों और स्किन को बचाने के लिए गांठ बांध लें ये बातें, हीट से नहीं हो पाएगा नुकसान 
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Next Article
भारतीय ट्रैवलर्स की पहली पसंद बन गए हैं दक्षिण-पूर्व एशिया के ये 5 देश, सर्वे में आया सामने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;