विज्ञापन
Story ProgressBack

आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 

स्वाद और सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी आम खाने से फायदे मिल सकते हैं. आम ऐसा फल है जिसमें कई फायदेमंद गुण होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार इसे सही तरह से खाने पर स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिल जाते हैं. 

Read Time: 3 mins
आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 
क्या आप जानते हैं आम खाने का सही तरीका.

Healthy Tips: गर्मियों में आम बाजार में खूब बिकते हैं. इस मौसमी फल को लोग खूब चटखारे लेकर खाते हैं. इसकी मिश्री सी मिठास मुंह में घुल जाती है तो गर्मी की मार का एहसास भी कम होता है. आम (Mangoes) के फायदों की बात करें तो इसमें एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम विटामिन सी, ए, बी6, ई, के, कॉपर, पौटेशियम, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके सेवन से स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है, साथ ही स्किन (Skin) को भी फायदे मिलते हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि कह रहे हैं हेल्थ कोच और सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट दिग्विजय सिंह. अपने एक वीडियो में दिग्विजय ने बताया कि किस तरह आम त्वचा को एंटी-एजिंग फायदे देता है. 

Deepika Singh ने बताया अपनी मैजिकल ड्रिंक बनाने का तरीका, कहा वजन घटाने में असरदार साबित होता है यह जूस

दिग्विजय कहते हैं कि एक मध्यम आम 150 ग्राम तक होता है जिसमें सिर्फ 100 ग्राम ही कैलोरी होती है इसीलिए इसे डाइटिंग के दौरान भी खाया जा सकता है. आम खाने पर रोज की जरूरत का 50 से 60 प्रतिशत विटामिन सी शरीर को मिल जाता है. विटामिन सी कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे स्किन की कसावट बनी रहती है. आम में पाए जाने वाले विटामिन ए से झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस भी कम होती हैं. 

आम में डाइजेस्टिव एंजाइम्स और फाइबर भी होता है जिससे गट हेल्थ यानी पेट की सेहत (Stomach Health) और पाचन दुरुस्त रहता है. आम के अंदर एक मेंजीफेरिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार होता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार आम को खाने से पहले 2 से 3 घंटे पानी में भिगोकर रखना चाहिए. आम को जैसे चाहे वैसे खाया जा सकता है या फिर इसे सालसा, सैलेड या मैंगो लस्सी बनाकर पी लें. 

ये भी हैं फायदे 

  • स्किन को एंटी-एजिंग गुण देने के अलावा आम के और भी कई फायदे होते हैं. आम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में असरदार होता है. 
  • इसमें मैग्नीशियम और पौटेशियम होता है जो दिल की दिक्कतों को दूर रखने में मददगार है. इससे हार्ट की इंफ्लेमेशन का खतरा भी कम होता है. 
  • कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर रखने में भी आम का असर दिखता है. आम को खाने पर पेट की सेहत दुरुस्त है. 
  • आम के सेवन से स्किन को हाइड्रेटिंग बने रहने में मदद मिलती है. इससे त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;