विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 24, 2023

आपके बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो इस टिप्स से उसे बनाएं निडर और साहसी

बच्चों के लिए कुछ टिप्स यहां बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप उनके आत्मविश्वास को बूस्ट कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

Read Time: 3 mins
आपके बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो इस टिप्स से उसे बनाएं निडर और साहसी
Parenting tips : बच्चों को बातचीत करते समय शब्दों का चयन करना सिखाएं.

How to boost confidence in kids : कुछ बच्चों के माता-पिता उनके शर्मीले रवैये को लेकर थोड़ा चिंता में रहते हैं. ऐसे बच्चे जल्दी किसी के सामने नहीं आते हैं. बात करने से हिचकिचाते हैं आंख में आंख डालकर किसी से बात करने से डरते हैं. यह सब उसके कमजोर आत्मविश्वास को दर्शाता है. ऐसे बच्चों के लिए कुछ टिप्स यहां बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप उनके आत्मविश्वास को बूस्ट कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

जब भी महसूस हो तनाव तो ऐसे करें ओम मंत्र का जाप, छू मंतर हो जाएगा Stress

कैसे करें बच्चे का आत्मविश्वास बूस्ट 

- आप बच्चे को आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं, तो उसको अपना काम खुद करने दीजिए. दूसरो पर निर्भर ना होने दीजिए. अपनी चीजों का ध्यान खुद रखने दीजिए. इससे बच्चे को अपनी जिम्मेदारी का एहसास होगा. इससे वह जीवन में आने वाली जिम्मेदारियों और चुनौतियों का डट कर सामना करेगा.

- इसके अलावा आप बच्चे को सोसाइटी में कैसा व्यव्हार करना है इसकी भी जानकारी दीजिए. मां-बाप बच्चों को सिखाएं मित्रों और रिश्तेदारों के साथ कैसे व्यवहार करना है. इससे बच्चे चुनौती का सामना करने से डरेंगे नहीं. आप बच्चों को बड़ों का सम्मान कैसे करते हैं इसके बारे में भी समझाएं.

- बच्चे को हाईजीन के बारे में समझाएं. पर्सनल ग्रूमिंग से भी बच्चे के अंदर आत्मविश्वास आता है. आप उसको ब्रश और घर की डस्टिंग और वैक्युमिंग करना सिखाएं. आप उसको साफ-सफाई का महत्व समझाएं. 

- बच्चों को बातचीत करते समय शब्दों का चयन करना सिखाएं. बच्चो को समझाएं किससे कैसे बात करें. मां बाप को भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के सामने किसी ऐसे शब्द का इस्तेमाल ना करें जो उनके मन पर बुरा असर डाले. वहीं, बच्चा जब होमवर्क ना करे तो उसे डांटने की बजाय कारण जानने की कोशिश करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 
आपके बच्चे में है कॉन्फिडेंस की कमी तो इस टिप्स से उसे बनाएं निडर और साहसी
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Next Article
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;