विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 24, 2023

जब भी महसूस हो तनाव तो ऐसे करें ओम मंत्र का जाप, छू मंतर हो जाएगा Stress

Om mantra jap : हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे वो मिनटों में स्ट्रेस जैसी मानसिक परेशानी से छुटकारा पा जाएंगे. हम आपको यहां पर ओम मंत्र जाप करने का सही तरीका बताने वाले हैं.

Read Time: 3 mins
जब भी महसूस हो तनाव तो ऐसे करें ओम मंत्र का जाप, छू मंतर हो जाएगा Stress
सबसे पहले आप योगा मैट बिछाएं. अब आप कमर-गर्दन को सीधा रखें और आंख को बंद कर लीजिए.

Stress Management - आजकल मेंटल डिसऑर्डर तेजी से बढ़ रहा है. इसके पीछे कारण काम का तनाव और एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लोग ओवरटाइम भी करने लगते हैं जिससे दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है. ऐसे में स्ट्रेस और एंग्जाइटी होना आम है. इस समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे वो मिनटों में स्ट्रेस जैसी मानसिक परेशानी से छुटकारा पा जाएंगे. हम आपको यहां पर ओम मंत्र जाप करने का सही तरीका बताने वाले हैं.Unhealthy gut symptoms : इन 5 लक्षणों से पहचानिए आंत की सेहत बिगड़ रही है

ओम जाप करने का सही तरीका

- सबसे पहले आप योगा मैट बिछाएं. अब आप कमर-गर्दन को सीधा रखें और आंख को बंद कर लीजिए. फिर आप गहरी सांस लीजिए. अब आप सांस लेते हुए ओम मंत्र का जाप करें. इसके लिए पहले आप पूरा मुंह खोलें ताकि अ की ध्वनि निकले.

- फिर आप मुंह, होठों को गोल बनाएं 'अ' की गूंज 'उ' में बदल जाएगी. फिर मुंह बंद करके यह ध्वनि करते रहें, जब तक यह ध्वनि 'म' में ना बदल जाए.इस तरह आप कुल 21 बार ओम का जाप करें.

- आपको बता दें कि ओम का जाप मन को शांत करता है. इससे नींद बेहतर होती है. इससे इमोशंस बैलेंस रहता है. ऐसा करने से तनावपूर्ण स्थिति में मन शांत रहने लगता है. इससे फोकस बेहतर होता है साथ ही, मेमोरी पावर भी मजबूत होती है. आप नकारात्मकता से बच जाते हैं. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

- ओम का जाप करने से आप दिनभर ऊर्जावान रहते हैं. इस मंत्र का जाप करने से आप हमेशा पॉजिटव रहेंगे, ऐसे में आपसे जो भी मिलेगा उसे अच्छा महसूस होगा. यह आपको लोगों से जोड़ने का काम करेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
जब भी महसूस हो तनाव तो ऐसे करें ओम मंत्र का जाप, छू मंतर हो जाएगा Stress
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;