विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो जान लीजिए क्या खाते ही दूर होगी Bloating, ये मसाले आते हैं काम 

Bloating Home Remedies: अक्सर ही पेट फूलने की दिक्कत से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में कुछ मसालों का सेवन आपकी इस परेशानी की छुट्टी कर देगा. 

Read Time: 4 mins
पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो जान लीजिए क्या खाते ही दूर होगी Bloating, ये मसाले आते हैं काम 
Spices To Reduce Bloating: पेट फूलना कम करते हैं ये मसाले. 

Healthy Spices: पेट की अनेक दिक्कतों में ही शामिल है ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत. जब पेट फूलता है तो ना कुछ खाते बनता है और ना ही चैन से बैठा जाता है. इससे पेट में गैस भी बनने लगती है जो शर्मिंदगी का पात्र बनने पर मजबूर कर देती है. पेट फूलने (Bloating) के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कुछ सड़ा-गला खा लेना, ज्यादा मसालेदार या फिर तला-भुना खाने पर भी पेट फूल सकता है. ऐसे में रसोई में रखे कुछ मसाले आपकी इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इन मसालों (Spices) के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण ब्लोटिंग की दिक्कत को दूर करते हैं और पेट को आराम देते हैं. 

वजन कम करने के लिए ये 5 जड़ वाली सब्जियां खा सकते हैं आप, Weight Loss होने लगेगा 

पेट फूलना दूर करने के लिए मसाले | Spices That Reduce Bloating 

सौंफ के दाने 

खाना खाने के बाद अक्सर ही सौंफ के दाने (Fennel Seeds) खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दाने पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन दानों में एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. पेट फूलने पर सौंफ के दाने चबाने या पानी में इन दानों को उबालकर पीने पर ब्लोटिंग से राहत मिल जाती है. 

मौसम बदलने से बिगड़ने लगी है तबीयत तो घर पर ये 3 तरह का काढ़ा बनाकर पी लीजिए, इंफेक्शन रहेंगे दूर

काली मिर्च 

पाचन को बेहतर बनाने के लिए काली मिर्च का सेवन भी किया जा सकता है. काली मिर्च डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करती है जोकि खाना पचाने में आवश्यक होते हैं. इस चलते जब खाना ना पचने के कारण पेट फूलता है तो काली मिर्च का सेवन फायदे देता है. 

धनिया के बीज 

हरी धनिया और धनिया के बीज (Coriander Seeds) दोनों ही डाइट का खूब हिस्सा बनाए जाते हैं. सब्जी में जबतक धनिया ना डाला जाए तबतक स्वाद नहीं आता. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इसे पेट के लिए अच्छा बनाते हैं. अगर आपका पेट फूल गया है और पेट में तकलीफ महसूस हो रही है तो आप पानी में धनिया के दाने डालकर पका सकते हैं और पी सकते हैं. ये पानी पेट फूलने से छुटकारा दिलाता है जिससे आराम महसूस होता है. 

जीरा 

जीरा रसोई का ऐसा मसाला है जिसके बिना कितनी ही सब्जियों को पकाने पर टेस्ट नहीं आता है. जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटी-डायबेटिक गुण भी होते हैं. जीरा को अच्छे पाचन के लिए खाया जा सकता है और जीरा का पानी पीने पर ब्लोटिंग से राहत मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो जान लीजिए क्या खाते ही दूर होगी Bloating, ये मसाले आते हैं काम 
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;