विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

वजन कम करने के लिए ये 5 जड़ वाली सब्जियां खा सकते हैं आप, Weight Loss होने लगेगा 

Weight Loss Foods: डाइट में इन जड़ वाली सब्जियों को शामिल कर आप भी रह सकते हैं फिट. इन सब्जियों को खाने पर घटने लगता है वजन. 

Read Time: 3 mins
वजन कम करने के लिए ये 5 जड़ वाली सब्जियां खा सकते हैं आप, Weight Loss होने लगेगा 
Root Vegetables For Weight Loss: वजन घटाने में मदद में असर दिखाती हैं ये सब्जियां. 

Weight Loss Diet: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर वजन कम होने में असर दिखने लगता है. जड़ वाली सब्जियां (Root Vegetables) भी वेट लॉस करने वाले फूड्स में शामिल हैं. इन सब्जियों में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. सर्दियों में ये जड़ वाली सब्जियां खूब बिकती हैं जिस कारण आने वाले महीनों में आप भी इन सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन सब्जियों से शरीर को वजन कम होने के अलावा और भी कई फायदे मिलते हैं. 

मौसम बदलने से बिगड़ने लगी है तबीयत तो घर पर ये 3 तरह का काढ़ा बनाकर पी लीजिए, इंफेक्शन रहेंगे दूर

वजन घटाने के लिए जड़ वाली सब्जियां | Root Vegetables For Weight Loss 

शकरकंदी 

विटामिन ए, सी और फाइबर से भरपूर शकरकंदी वजन कम करने के लिए खाई जा सकती है. शकरकंदी खाने पर वजन घटाने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य बने रहते हैं और शरीर को कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. 

चेहरे पर जमी गंदगी और मैल छुड़ा देगी मुल्तानी मिट्टी, इस तरह बनाकर लगा लें फेस पैक 

गाजर 

शरीर के लिए फायदेमंद सब्जियों में गाजर (Carrot) भी शामिल है. गाजर ऐसी जड़ वाली सब्जी है जो ना सिर्फ वजन कम करने में असरदार है बल्कि इससे आंखों की रोशनी तेज होने में भी मदद मिलती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है सो अलग. इस मौसम में गाजर का हलवा और स्टफ्ड रोटी बनाकर भी खाई जा सकती है. 

मूली 

फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर मूली आसानी से डाइट का हिस्सा बनाई जा सकती है. मूली पाचन को भी अच्छा रखती है और इसे खाने पर लीवर की सेहत भी अच्छी रहती है. 

शलगम 

शलगम (Turnip) को पकाकर भी खा सकते हैं या फिर इसे डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. शलगम में पौटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा, शलगम में विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर भी होता है. फाइबर का सेवन पाचन को अच्छा रखने और वजम को कम करने में असरदार है. 

चुकंदर 

लाल चुकंदर को अक्सर खून बढ़ाने के लिए खाया जाता है. लेकिन, यह सब्जी वजन कम करने में भी कुछ कम असरदार नहीं है. चुकंदर में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
वजन कम करने के लिए ये 5 जड़ वाली सब्जियां खा सकते हैं आप, Weight Loss होने लगेगा 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;