दूध ही नहीं इन चीजों से भी मिलेगा भरपूर कैल्शियम, जानिए नॉन-डेयरी Calcium Sources को कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा

Calcium Rich Foods: हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ नाखून, दांत और दिमागी सेहत के लिए भी जरूरी है.

दूध ही नहीं इन चीजों से भी मिलेगा भरपूर कैल्शियम, जानिए नॉन-डेयरी Calcium Sources को कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा

Non Dairy Calcium Sources: कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये फूड्स.

Calcium Rich Foods:  हड्डियां शरीर के लिए आधार का काम करती हैं. इनकी मजबूती पर ध्यान देना जरूरी होता है. हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ नाखून, दांत और ब्रेन हेल्थ के लिए भी जरूरी है. उम्र के साथ और चाय कॉफी पीने की आदतों के कारण हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. वैसे तो दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है लेकिन कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता या उन्हें लैक्टोस एलर्जी होती है जिसके कारण वे दूध को डाइट में शामिल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि कैल्शियम के दूसरे सोर्स को डाइट में शामिल किया जाए. आइए जानते हैं दूध के अलावा कौन से हैं ऐसे फूड्स (Non dairy Calcium foods) हैं जिनमें होता है भरपूर मात्रा में कैल्शियम. 

दिमाग को तेज बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुद भी खाइए और अपने बच्चों को भी खिलाना कर दीजिए शुरू 

कैल्शियम से भरपूर नॉन-डेयरी फूड्स | Non Dairy Calcium Rich Foods 

काला तिल 

न्यूट्रिशिनिस्ट के अनुसार काले तिल (Black Sesame Seeds) में भरपूर मात्रा में  कैल्शियम होता है. इनमें कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन बी कॉम्प्लैक्स, प्रोटीन और अच्छा फैट भी भरपूर मात्रा में होता है. काले तिल को सलाद, स्मूदी या तिलपट्टी के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है.

सिर में होती है खुजली और जम गई है सफेद परत, तो घर की ही 5 चीजें दूर कर सकती हैं स्कैल्प की यह दिक्कत

साबुत दालें और फलियां

अधिकतर साबुत दालें व फलियां भी कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इंडियन फूड्स में साबुत दालों और फलियों की भरमार है. मूंग, मसूर, चना, राजमा, लोबिया सभी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है . इनसे न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि दिमाग और दांतों को भी फायदा होता है.

ir21mt4o

Photo Credit: iStock

चटनी और हरी सब्जियां

मेथी, ब्रोकली, पालक और मूली जैसी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का खजाना होती हैं. धनिया और पुदीना जिन्हें हम अक्सर चटनी के रूप में खाते हैं वे भी कैल्शियम की हमारी जरूरत पूरी करने में बहुत काम आते हैं.

सूखे मेवे 

अखरोट, अंजीर, खजुर और खुबानी जैसे सूखे मेवे (Dry Fruits) डाइट में शामिल करके भी हम कैल्शियम  की कमी दूर कर सकते हैं. इनसे हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन और हेल्दी फैट भी मिल जाता है.

cuqsjeu8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com