दिमाग को तेज बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुद भी खाइए और अपने बच्चों को भी खिलाना कर दीजिए शुरू 

Brain Boosting Foods: तेज करना चाहते हैं दिमागी शक्ति और रखनी है दिमाग की सेहत दुरुस्त तो खानपान में शामिल कर लीजिए ये हेल्दी फूड्स.

दिमाग को तेज बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुद भी खाइए और अपने बच्चों को भी खिलाना कर दीजिए शुरू 

Foods For Strong Brain: दिमाग को तेज बनाते हैं कुछ फूड्स. 

Brain Health: दिमाग बिना किसी दोराय शरीर का अत्यधिक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि बिना दिमाग के शरीर सही तरह से काम नहीं कर सकता है. ऐसे में दिमाग की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. आपने अक्सर ही सुना होगा कि यह खाने पर दिमाग तेज होता है या वो खाने पर बुद्धि बढ़ती है. असल में आपने बिल्कुल सही सुना है. ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो दिमाग की सेहत दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं और इन चीजों के सेवन से दिमाग तेज होने में भी मदद मिल सकती है. आप भी इन ब्रेन बूस्टिंग फूड्स (Brain Boosting Foods) को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सर्वाइकल का दर्द सताने लगा है तो ये 4 योगासन कर सकते हैं आप, तकलीफ से मिलेगा आराम

दिमाग तेज करने वाले फूड्स | Foods For Sharp Brain 

हल्दी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी सेहत को कई फायदे देती है. इसमें करक्यूमिन होता है जोकि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. हल्दी का सेवन दिमाग के लिए अच्छा होता है और नर्व ग्रोथ में भी मदद करता है. 

World Food Safety Day: क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, WHO से जानिए फूड सेफ्टी डे का महत्व 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

केल, पालक (Spinach) और कोलार्ड ग्रीन्स कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. इनमें विटामिन के, सी और ई पाए जाते हैं जो ब्रेन सेल्स बनाने में और बेहतर करने में सहायक हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो न्यूरोडिजनरेशन में फायदेमंद है. 

b36attto

सूखे मेवे 

सूखे मेवों को अक्सर ही दिमाग तेज करने वाले फूड्स में गिना जाता है क्योंकि इनमें ब्रेन को प्रोटेक्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं. बादाम और अखरोट (Walnuts) खासकर दिमाग के लिए अच्छे साबित होते हैं. इनमें विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. स्ट्रेस कम करने के साथ ही इंफ्लेमेशन को कम करने में इनका असर दिखता है. 

अंडे 

दिमाग की सेहत दुरुस्त रखने के लिए अंडे भी खाए जा सकते हैं. अंडे कॉलिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं जोकि ब्रेन डेवलपमेंट के लिए जरूरी तत्व है. कॉलिन याद्दाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है और दिमागी सेहत अच्छी रखता है. 

7kdjf42

बेरीज 

बेरीज जैसे ब्लूबेरीज, रैस्पबैरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरीज दिमाग के लिए अच्छी साबित होती हैं. इन्हें खाने पर इंफ्लेमेशन कम होती है और दिमागी क्षति रुकती है. इन्हें अलग-अलग तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. आप इन्हें सादा भी खा सकते हैं या इनसे शेक्स भी बनाए जा सकते हैं. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com