नजला जुखाम और साइनस के लिए एक्सपर्ट ने बताया दमदार नुस्खा, रोज बासी मुंह खानी यह चीज

Home remedy : डॉक्टर शाइस्ता खान ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इस समस्या को लेकर एक वीडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने साइनस और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए सफेद मिर्च खाने की सलाह दी है.

नजला जुखाम और साइनस के लिए एक्सपर्ट ने बताया दमदार नुस्खा, रोज बासी मुंह खानी यह चीज

इसके अलावा हाई बीपी (high bp) में भी यह सफेद मिर्च बहुत लाभकारी है.

Najla jukham ke gharelu upay: अगर आपको बहुत जल्दी नजला जुखाम हो जाता है या फिर साइनस (sinus) की परेशानी है तो फिर आपको यहां पर बहुत असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं. असल में हाल ही में डॉक्टर शाइस्ता खान ने अपने इंस्टाग्राम पेज ojas_by_drshaistakhan पर इस समस्या को लेकर एक वीडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने साइनस और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए सफेद मिर्च खाने की सलाह दी है. इसका सेवन उम्र के अनुसार कितनी मात्रा में करनी है, आर्टिकल में आगे बताया जा रहा है.

एक्सपर्ट की इस टिप्स से पसीने की दुर्गंध होगी गायब और अंडरआर्म्स का कालापन पड़ेगा हल्का

नजल जुखाम का घरेलू उपाय 

शाइस्ता खान वीडियो में कहती हैं कि, अगर आपको या फिर बच्चे को बहुत जल्दी-जल्दी सर्दी-जुखाम हो जाता है या फिर साइनस की परेशानी है, तो रोज सुबह बिना ब्रश किए दखनी मिर्च जिसे सफेद मिर्च (white pepper) भी कहते हैं खानी है.

2f13rgqg

जिनकी उम्र 10 साल है उन्हें 3 से 4 चम्मच जबकि 10 साल से ज्यादा आयु वालों को 5 से 6 चम्मच चबा-चबाकर खानी है. इसको खाने के बाद एक गिलास सादा पानी या फिर गुनगुना पानी पी लेना है. ऐसा आपको नियमित करना है तभी इसका लाभ उठा पाएंगे.

दखनी मिर्च के अन्य फायदे

- आपको बता दें कि दखनी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आंखों (Eye care) की सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं, सिरदर्द (headache), मधुमेह की समस्या, पाचन की समस्या, उच्च रक्तचाप की समस्या को भी दूर करते हैं. 

- वहीं, इस सफेद मिर्च का औषधीय गुण आपके बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने का भी काम करता है. असल में दखनी मिर्च में केपससेसियन तत्व पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने में मदद करता है.

- इसके अलावा हाई बीपी (high bp) में भी यह सफेद मिर्च बहुत लाभकारी है. असल में दखनी मिर्च में फ्लेवेनॉइड के साथ विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जिससे हाई बीपी कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है.

- इसके अलावा सफेद मिर्च में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन तंत्र को मजबूत करता है, और आप गठिया दर्द (joint pain) से परेशान हैं, तो दखनी मिर्च का सेवन जरूर करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें