विज्ञापन

रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 

अगर बाल जरूरत से ज्यादा रूखे हो गए हैं तो घर की ही कुछ चीजें इस्तेमाल करके बालों को एकबार फिर मुलायम बनाया जा सकता है. बालों की ड्राइनेस को दूर करने में ये घरेलू हेयर मास्क बेहद कारगर साबित होते हैं. 

रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 
इस तरह दूर हो जाएगी बालों की ड्राइनेस. 

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो बालों के ड्राई (Dry Hair) होने की दिक्कत हो जाती है. बालों में नमी की कमी हो जाती है जिससे बाल देखने पर भी बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे में बालों से डैमेज को दूर करने के लिए और रूखापन हटाकर एकबार फिर नमी लाने के लिए कुछ घरेलू हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क से बालों को पर्याप्त पोषण और हाइड्रेशन दोनों मिल जाते हैं. वही, बालों पर चमक आ जाती है सो अलग. यहां जानिए इन हेयर मास्क को बनाने के आसान तरीकों के बारे में. 

हाई कॉलेस्ट्रोल से निपटने के लिए एक्सपर्ट ने इस एक चीज के सेवन की दी सलाह, Cholesterol होने लगता है कम

रूखे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 

केले का हेयर मास्क 

बालों की फ्रिजीनेस हटाने के लिए केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बेहद काम का साबित होता है. इस हेयर मास्क से बालों को पौटेशियम, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स और नेचुरल ऑयल्स मिलते हैं जो बालों के मॉइश्चर को लॉक करने का काम करते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक केले को लेकर छील लें और इसे कटोरी में मसलकर रखें. इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही बादाम का तेल मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके बालों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर नमी और चमक नजर आने लगेंगे. 

एलोवेरा जैल और नारियल का तेल 

बालों को मॉइश्चर देने के साथ ही सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है एलोवैरा जैल. बालों पर एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर लगाया जा सकता है या फिर बाजार से खरीदे हुए जैल को भी बालों पर लगा सकते हैं. फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) को मुलायम बनाने के लिए एलोवेरा जैल को एक कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें. फैटी एसिड्स वाला नारियल का तेल बालों के रूखेपन को दूर कर देता है. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाकर आधे से एक घंटे रखने के बाद धो लें. 

अंडा और बादाम का तेल 

बादाम का तेल बालों को मुलायम बनाने में असरदार होता है. इसमें अंडे को डालकर बालों पर लगाया जाए तो बालों को प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी मिलती है और हेयर डैमेज रिपेयर होता है सो अलग. एक अंडे में 2 चम्मच नारियल का तेल डालकर मिला लें और इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. बाल सुलझे और मुलायम नजर आने लगेंगे. 

नारियल का तेल और विटामिन ई 

विटामिन ई स्कैल्प पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में कारगर होता है. इससे हेयर फॉल भी कम होने लगता है. विटामिन ई और नारियल के तेल को साथ मिलाकर बालों पर लगाने से बालों की ड्राइनेस तो दूर होती ही है, साथ ही बालों की लंबाई बढ़ती है सो अलग. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर मिक्स करें. बालों पर एक से दो बार इस तेल को लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com