विज्ञापन
Story ProgressBack

गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए ICMR ने क्यों चेताया, क्या हो सकते हैं नुकसान

Side effects Of Sugarcane Juice: गन्ने के रस में बहुत ज्यादा शुगर होती है और अगर आप इसे ज्यादा पिएंगे तो आपको एनीमिया तक हो सकता है, जानिए कैसे?

Read Time: 3 mins
गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए ICMR ने क्यों चेताया, क्या हो सकते हैं नुकसान
ICMR Guidelines : फलों में फाइबर और ढेर सारे   पोषक तत्व होते हैं और इससे आपकी सेहत को फायदा होगा.

Sugarcane juice side effects : देश भर में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. पारा लगातार बढ़ता जा रहा है जिसका असर सेहत पर भी पड़ रहा है. हीट वेव के दौरान हेल्थ एक्सपर्ट शरीर को हाइड्रेट रखने की सलाह देते हैं, यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. ऐसे में लोग पानी के साथ साथ गन्ने का जूस भी पी रहे हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने गन्ने को जूस को सेहत के लिए खतरनाक बताते हुए लोगों को सलाह दी है कि इसे ना पिएं. इसके साथ साथ ये भी कहा है कि इस गर्मी में चाय, कॉफी के साथ साथ फ्रूट जूस और कोल्ड ड्रिंक्स को भी अवॉयड करने की कोशिश करें.

स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin


गन्ने के रस में होती है बहुत ज्यादा शुगर  sugarcane juice is full of sugar

आईसीएमआर ने एडवाइजरी जारी की है कि गन्ने के जूस का ज्यादा सेवन ना किया जाए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपको बीमार कर सकता है. आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के साथ कोलेबोरेशन में हेल्दी हैबिट्स की 17 नई गाइडलाइन्स जारी की है जिसमें गन्ने के जूस का कम सेवन करने की सलाह दी गई है. इसके तहत आईएमसीआर ने कहा कि है गन्ने का जूस पीकर आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है क्योंकि महज 100 मिलीलीटर गन्ने के रस में 13 से 15 ग्राम शुगर पाई जाती है. शुगर के डेली इनटेक की बात करें तो एक वयस्क को नियमित तौर पर अधिकतम 30 ग्राम शुगर का इनटेक लेना चाहिए. ऐसे में अगर आप ज्यादा गन्ने का रस पीते हैं तो आप लिमिट से ज्यादा शुगर का इनटेक कर रहे हैं जो सेहत के लिए खतरनाक है.



एनीमिया का मरीज बना सकती है ज्यादा चाय और कॉफी tea or coffee consumption may lead to anemia

गन्ने के रस के साथ-साथ आईएमसीआर ने गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक को भी अवॉयड करने की सलाह दी है. कहा गया है कि फ्रूट जूस पीने की बजाय कोशिश करें कि फल खाएं जाएं.फलों में फाइबर और ढेर सारे   पोषक तत्व होते हैं और इससे आपकी सेहत को फायदा होगा. वहीं फ्रूट जूस में शुगर मिलाई जाती है और ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. इसके साथ-साथ चाय और कॉफी के भी ज्यादा सेवन से बचने की सलाह दी गई है. कहा गया है कि इसका ज्यादा सेवन करने पर आपके शरीर में ज्यादा टैनिन जाएगा जो आपके शरीर में आयरन के डिल्यूशन को डिस्टर्ब कर सकता है.

इससे लोग आयरन की कमी और एनीमिया के शिकार हो सकते हैं. ज्यादा कॉफी के सेवन से ब्लड प्रेशर में इजाफा होने का रिस्क बढ़ सकता है इससे दिल के दौरे के खतरे बढ़ जाते हैं. आईसीएमआर ने कहा कि गर्मी के मौसम में बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए. फल सब्जियां, नींबू पानी और नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
गन्ने का जूस पीना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए ICMR ने क्यों चेताया, क्या हो सकते हैं नुकसान
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Next Article
रात में तलवों पर इस तेल से 5 मिनट कर लीजिए मालिश, चैन की आएगी नींद, चेहरा जाएगा निखार और पीरियड में पेन होगा कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;