विज्ञापन
Story ProgressBack

स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin

Anti ageing food : इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि विटामिन K क्रीम लगाने के बाद त्वचा के घाव जल्दी भरने लगे.

Read Time: 3 mins
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद कर सकती है, जिससे त्वचा जवां और जीवंत बनी रहती है.

Vitamin 'K' for skin : ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि स्किन की चमक और निखार बनाए रखने के लिए विटामिन 'सी' और 'ई' जरूरी है जबकि ऐसा नहीं. बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत और जवां त्वचा बनाए रखने के लिए विटामिन 'के' भी उतना ही मायने रखता है. इसलिए आपको 'सी' और 'ई' के साथ डाइट में 'के' विटामिन भी एड कर लेना चाहिए. इस विटामिन के रिच सोर्स क्या-क्या हैं, आर्टिकल में बताया गया है जिससे आपको आसानी होगी. 

त्वचा के लिए विटामिन 'K' के क्या लाभ हैं?

विटामिन K वसा में घुलनशील विटामिन है, जो रक्त के थक्के जमने और हड्डियों के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह दो मुख्य रूपों में पाया जाता है - K1 (फाइलोक्विनोन) जो हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है, और K2 (मेनाक्विनोन) जो कि फर्मेंटेड फूड और एनिमेल प्रोडक्ट में मौजूद होता है.

इतने दिन तक ही यूज करना चाहिए टूथब्रश, नहीं तो ओरल हेल्थ हो सकती है खराब

- विटामिन K के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कम करने में प्रभावी है. यह विटामिन चेहरे पर पड़े घाव के निशान और दाग को भरने में मददगार होते हैं. इंडियन जर्नल ऑफ फ़ार्माकोलॉजी में प्रकाशित 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि विटामिन K क्रीम लगाने के बाद त्वचा के घाव जल्दी भरने लगे.

- विटामिन K त्वचा की लोच बढ़ाता है. इससे चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन कम होती हैं. इस विटामिन  की ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने की क्षमता समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद कर सकती है, जिससे त्वचा जवां और जीवंत बनी रहती है.

स्किनकेयर रूटीन में विटामिन K को कैसे शामिल करें? 

विटामिन K का लाभ उठाने के लिए आप शलजम के पत्ते, पालक, केल और ब्रोकली जैसी सब्जियां भी खाना शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आप विटामिन K युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट की तलाश करें, जैसे कि क्रीम, सीरम या तेल.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इतने दिन तक ही यूज करना चाहिए टूथब्रश, नहीं तो ओरल हेल्थ हो सकती है खराब
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
त्वचा के लिए केले के फायदे कर देंगे हैरान, बना सकती हैं फेस पैक
Next Article
त्वचा के लिए केले के फायदे कर देंगे हैरान, बना सकती हैं फेस पैक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;