शरीर में बढ़ रहे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाएं यह एक चीज, पिघलने लगेगा Bad Cholesterol

High Cholesterol Levels: कई कारणों से कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. यहां जानिए ऐसा कौनसा मसाला है जिससे कॉलेस्ट्रोल लेवल्स में गिरावट आ सकती है. 

शरीर में बढ़ रहे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाएं यह एक चीज, पिघलने लगेगा Bad Cholesterol

High Cholesterol Home Remedies: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल इस तरह होगा कम. 

खास बातें

  • हाई कॉलेस्ट्रोल सेहत के लिए है नुकसानदायक.
  • हो सकती हैं दिल से जुड़ी दिक्कतें.
  • कुछ नुस्खे आते हैं बेहद काम.

Bad Cholesterol: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए अच्छे कॉलेस्ट्रोल की आवश्यक्ता होती है लेकिन जब कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो सेहत के लिए हानिकारक बन जाता है. हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) धमनियों में जमने लगता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और दिल से जुड़े रोग होने लगते हैं. ऐसे में समय रहते कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करने पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है. रसोई की ही एक ऐसी चीज है जिसे बुरा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. यह चीज और कुछ नहीं बल्कि अदरक (Ginger) है. अदरक को कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है. 

Belly Fat Loss: बाहर निकले पेट से पाना है छुटकारा तो घर पर करिए ये 5 एक्सरसाइज, दिखने लगेगा असर


हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए अदरक | Ginger For High Cholesterol 

अदरक को सेहत के लिए सबसे फायदेमंद मसालों की गिनती में रखा जाता है. अदरक को आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी, जुकाम, गले में दर्द और पेट की दिक्कतों में तो अदरक का सेवन किया ही जाता है, हाई कॉलेस्ट्रोल में भी अदरक का सेवन फायदेमंद है. 

dtarc95


कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने के लिए अदरक को कच्चा खाया जा सकता है. इसके अलावा सूप, स्टू, सोस या फिर सब्जी में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर भी पी जा सकती है. इस चाय में दूध या चीनी नहीं डाली जाती. कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली अदरक की चाय बनाने के लिए एक कप पानी चढ़ाएं और इसमें अदरक के छोटे टुकड़े डाल दें. 4 से 5 मिनट पकाने के बाद इस पानी को छानकर कप में निकालें. इस चाय को ऐसे भी पिया जा सकता है या फिर आप स्वाद के लिए इसमें शहद या कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डाल सकते हैं. 


ये नुस्खे भी आएंगे काम 


कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए अदरक के सेवन के अलावा भी कुछ नुस्खे इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. लहसुन का सेवन भी बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद होता है. इसे कच्चा खाने के अलावा सूप या सब्जियों में डालकर भी खाया जा सकता है. 

l0o3mmgg

मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर भिगो रखने के बाद इस पानी को पीकर देखें. इसके अलावा सुबह उबालकर भी मेथी का पानी पिया जा सकता है. इस पानी से शरीर को विटामिन ए, फॉलिक एसिड, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन मिलता है. 

7rd976h

Photo Credit: iStock

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए मेथी के दानों का सेवन भी किया जा सकता है. इससे शरीर को जरूरत के अनुसार विटामिन और फाइबर मिलता है. आधे से एक चम्मच मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट पी लें. 

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.