विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 

Foods To Increase Height: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें बच्चों के खानपान में शामिल किया जा सकता है. इन फूड्स में मौजूद पोषक तत्व बच्चों की लंबाई बढ़ाने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 
Height Increasing Foods: शरीर की लंबाई बढ़ाने में मददगार हैं ये फूड्स. 

Children's Height: सभी बच्चों की वृद्धि और विकास की दर अलग-अलग होती है. कोई बहुत तेजी से बढ़ता हुआ नजर आता है तो किसी को बाकियों से थोड़ा ज्यादा समय लगता है. लेकिन, कई बार माता-पिता यह साफ समझ लेते हैं कि बच्चे की लंबाई (Kid's Height) में उतनी तेजी से फर्क देखने को नहीं मिलता जितना बाकी बच्चों में दिख रहा है. इसका कारण बच्चों के खानपान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है. असल में बच्चों की आनाकानी करने की आदत और हरी सब्जियों को छांट-छांट कर फेंकना इसकी वजह बनता है. यहां जानिए खाने की उन चीजों के बारे में जिन्हें आप अपने बच्चों की डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. ये चीजें शरीर को कई पोषक तत्व देती हैं और लंबाई बढ़ने में खासतौर से फायदेमंद साबित होती हैं. 

2booendo

Belly Fat Loss: बाहर निकले पेट से पाना है छुटकारा तो घर पर करिए ये 5 एक्सरसाइज, दिखने लगेगा असर

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए फूड्स | Foods To Increase Children's Height 

दूध 


विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध बच्चों की डाइट में महत्वपूर्ण रूप से शामिल किया जाना चाहिए. दूध (Milk) हड्डियों को मजबूत बनाने और उनके वृद्धि और विकास में खास भूमिका निभाता है. बच्चों को सादे दूध के अलावा कभी-कभी बादाम, हल्दी या केसर वाला दूध भी पिलाया जा सकता है. 

अंडे 


अंडे पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को प्रोटीन, बायोटिन, रिबोफ्लेविन और आयरन भी मिलता है. जिन बच्चों की डाइट में भरपूर प्रोटीन होता है उन्हें शारीरिक विकास में खासा मदद मिलती है. रोजाना एक अंडा (Egg) बच्चे को सुबह नाश्ते में खिलाया जा सकता है. आमलेट या उबले अंडे जैसे चाहे बच्चे को दिए जा सकते हैं. 

dt1b5r2o
सोयाबीन 


सोयाबीन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसे हड्डियों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए बच्चों के साथ-साथ बढ़ों को भी खाने की सलाह दी जाती है. आप सोयाबीन से अलग-अलग डिशेस तैयार करके बच्चों के दे सकते हैं. टोफू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है और सोया चंक्स का भी. 

गाजर 


बच्चों को गाजर से विटामिन की भरपूर मात्रा मिलती है. इससे शरीर को बीटा-कैरोटीन भी मिलता है जिसे शरीर विटामिन ए से कंवर्ट करता है. इससे हड्डियों को बढ़ने और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. रोजाना बच्चों को कच्चा गाजर खिलाया जा सकता है. गाजर (Carrot) की सब्जी, जूस या सलाद जैसे चाहे बच्चों को दें. 

j6ab24bg
दही 

दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत है. इससे शरीर की वृद्धि और विकास पर अच्छा असर पड़ता है. अगर बच्चे दही ना खाना चाहें तो उन्हें चीज़ भी खिलाया जा सकता है जोकि प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों की इन 4 हरकतों से परेशान हैं तो छोड़ दीजिए टेंशन लेना, इंटेलिजेंट की निशानी हो सकती हैं ये आदतें
बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही तो उन्हें खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, Height में दिखने लगेगा फर्क 
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Next Article
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;