विज्ञापन
This Article is From May 04, 2020

कैसे पाएं प्राकृतिक घने बाल, ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम

बालों में फिर से जान डालने के लिए कुछ प्राकृतिक तत्वों की जानकारी हम यहां लेकर आए हैं. आप अपने बालों की मज़बूती और स्ट्रेन्थ के लिए इन्हें ट्राई कर सकती हैं.

कैसे पाएं प्राकृतिक घने बाल, ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम
घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने बालों को बनाएं घना और चमकदार

अगर आप सोच रही हैं कि कैसे घने बाल पाएं तो सबसे पहली बात ये कि जब तक आप किसी चीज़ को पाने के लिए कुछ वक़्त और प्रयास  नहीं लगातीं तब तक कुछ भी हासिल करना मुश्किल होता है. लम्बे घने और चमकदार बाल पाना सिर्फ एक सपना नहीं है, इस ख्वाहिश को आप सच कर सकती हैं. इसके लिए आपको अपने डेली हेयर केयर रुटीन में कुछ बदलाव करने की ज़रूरत होगी. बालों के झड़ने, उनकी ख़ूबसूरती, स्ट्रेन्थ और ख़राब टेक्सचर की वज़ह ये है कि हम अपने बालों को सही पोषण नहीं दे पा रहे हैं. ये सारे साइन ऐसे हैं जो ये इशारा कर रहे हैं कि आपको अपने बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की ज़रूरत है. आप अपने रुटीन में बदलाव करके और कुछ सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करके अपने बालों को मज़बूत, खूबसूरत और चमकदार बना सकती हैं. 

घने बालों के लिए असरदार उपाय

इस समस्या की जड़ के साथ शुरुआत करते हैं. हमें ये जानना होगा कि ऐसे कौन से कारण हैं जिसकी वज़ह से हमारे बाल, डल हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. इसके पीछे कई फैक्टर्स काम करते हैं. अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल, हेयर प्रोडक्ट्स का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल, स्टाइलिंग टूल्स, पोषण की कमी, हेयर केयर नीड्स को न पहचानना, पॉल्यूशन के साथ ही जेनेटिक इशू भी इन समस्याओं के पीछे हो सकते हैं. वो कहते हैं न कि कुछ भी असंभव नहीं होता, ऐसे में अपने बालों में फिर से जान डालने के लिए कुछ प्राकृतिक तत्वों की जानकारी हम यहां लेकर आए हैं. आप अपने बालों की मज़बूती और स्ट्रेन्थ के लिए इन्हें ट्राई कर सकती हैं. 

1. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल को हिंदी में अरंडी का तेल कहा जाता है. कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल ज़्यादातर ब्यूटी रेमेडीज़ में किया जाता है. ये उन सबसे लोकप्रिय तत्वों में से एक है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं. औषधीय गुणों वाला ये थिक और स्टिकी ऑयल कास्टर बीन्स से निकाला जाता है. ओमेगा और फैटी एसिड के गुणों वाला ये तेल त्वचा और बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइज़र साबित होता है. बालों के इंटेंस हाईड्रेशन के लिए इस तेल से अपने बालों पर मसाज़ करें. ये आपके बालों की जड़ों को मज़बूत करने की वज़ह से उन्हें टूटने से रोकेगा. एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों की वज़ह से ये इन्फैक्शन, डैंड्रफ, फ्लैकी स्किन जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने में मददगार है. 

मंदिरा बेदी का ब्यूटी ट्यूटोरियल, जानें कैसे मिनटों में करें ग्लोइंग स्किन और काजल आई मेकअप

sc806p6

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल सालों से ब्यूटी रेमेडीज़ में किया जाता है

2. ऑनियन जूस

प्याज को अपने बालों पर इस्तेमाल करने से शायद आपको थोड़ी जलन हो सकती है, लेनिक 'नो पेन नो गेन' वाले विचार को आपको ध्यान रखना होगा. प्याज़ में एंटी माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि स्कैल्प से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं, ऐसे में आपके बालों की ग्रोथ को सपोर्ट मिलता है और वो मज़बूत भी होते हैं. प्याज़ सल्फर का भी बढ़िया सोर्स होता है. सल्फर हेयर प्रोटीन केराटिन का अच्छा तत्व है. ऐसे में रेगुलर आप प्याज के जूस या तेल के फॉर्म में इसका बालों पर इस्तेमाल कर सकती हैं. ये आपके स्कैल्प को इंटेंस पोषण देने के साथ ही उनकी ग्रोथ को बढ़ाता है, साथ ही बालों की जड़ों को मज़बूत करके उनका टूटना भी रोकता है. 

आई मेकअप रिव्यू: हमने शुगर कॉस्मेटिक्स विंगमैन वॉटरप्रूफ आईलाइनर ट्राई किया

jh4ailu8

प्याज़ में एंटी माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं 

3. अंडे

ये बात किसी से छुपी नहीं है कि अंडे का इस्तेमाल आपके बालों की ग्रोथ और पोषण के लिए बेहद अच्छा होता है. हेयर केयर के लिए सालों से इसका सामान्य तौर पर इस्तेमाल होता है. प्रोटीन की अच्छी मात्रा रखने वाले अंडे बालों को आश्चर्यजनक रूप से बेहतर करते हैं. इसमें मिनरल्स, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, बायोटीन जैसी ज़रूरी तत्व भी होते हैं. बालों को झड़ने से रोकने की वज़ह से ये हेयर ग्रोथ को भी बढ़ाने में मदद करते हैं. यही नहीं अंडा बालों के टेक्सचर को भी बेहतर करता है. योक और एग व्हाइट दोनों ही बालों की स्ट्रेंथ को बेहतर करने और उन्हें चमकदार बनाने में मदद करते हैं. अगर आप हेयर फॉल और थिन हेयर की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में ये वक्त अंडे को अपने बालों की देखभाल के रुटीन में शामिल करने की ज़रूरत है. 

इसके अलावा अंडे, दही, केला की मदद से आप बालों के लिए हाईड्रेटिंग हेयर मास्क भी तैयार कर सकती हैं. 

दमकती त्वचा के लिए यूं घर पर बनाएं नारियल का तेल, जानें फायदे

5rtqm1f

प्रोटीन की वज़ह से बालों के बेहद फायदेमंद है अंडा

4. मेथी सीड्स

एक और किचन में मौजूद तत्व है जो बालों की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के साथ ही हेयर फॉल की समस्या से भी आपको निजात दिला सकता है, और वो है मेथी के बीज. ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने के साथ ही आइरन और नाइकोटिनिक एसिड के भी गुण रखते हैं. जिनकी मदद से न केवल आपके बालों की स्ट्रेंथ अच्छी होती है बल्कि ये बालों की ग्रोथ को भी इम्पूव करने में मदद करते हैं. इससे हेयर फोलिसिल्स के पुनर्निमाण में मदद मिलती है. ये प्राकृतिक तेल है जो बालों को मॉश्चराइज़ करता है साथ ही हेयर ब्रेकेज को रोकने में मदद करके बालों की चमक और बाउंस को वापस लाता है. इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका ये है कि मेथी के बीजों को रात भर भिगो कर रखें जिसके बाद इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह बालों पर इस्तेमाल करें.

7rd976h

मेथी के बीच बालों को मॉश्चराइज़ करने का काम करते हैं

5. आंवला या इंडियन गूसबेरी

आयुर्वेद से लेकर भारतीय घरों तक में आमला को एक ऐसा तत्व माना जाता रहा है जो कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड के गुणों वाला ये आंवला बालों की जड़ों से उसको मज़बूत करने का काम करता है. साथ ही गहराई से बालों की कंडीशनिंग कर उन्हें लम्बा और घना भी बनाता है. आप इसके लिए फ्रेश आंवला जूस या फिर आंवला पाउडर का इस्तेमाल हेयर मास्क के तौर पर कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल बालों को पोषण देने वाले अन्य तत्वों के साथ भी किया जा सकता है जिसमें दही, शिकाकाई पाउडर और अंडे शामिल हैं. 

87safa5o

आर्युवेद मेंआंवला बेहतरीन गुणों वाला माना जाता है


थिक हेयर के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऊपर दिए गए इंग्रेडियेन्ड्स को इस्तेमाल करने के साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट को भी फॉलो करें. हम ज़्यादातर ध्यान नहीं देते लेकिन शुगर से संबंधित और हाई कैलोरी फूड सिर्फ हमारा वज़न ही नहीं बढ़ाते बल्कि कई तरीके से हमारे शरीर को भी प्रभावित करते हैं, इनमें हर्ट से संबंधित परेशानियां तो हैं ही साथ ही बालों के पतले होने और उनके झड़ने की समस्या भी बेहद आम है. ऐसे में ये ध्यान रखें कि ऐसे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करें जो कैमिकल फ्री हैं. साथ ही रोज़ाना बालों की मसाज़ करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. साथ ही हेयर केयर रुटीन के लिए भी वक्त निकालें, क्योंकि सिर्फ शैम्पू और कंडीशनिंग ही बालों के लिए काफी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com