100 साल तक है जीना तो रूटीन में फॉलो करें ये डाइट, उम्र का असर चेहरे पर दिखेगा कम और शरीर रहेगी एक्टिव

Skin car tips : आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप 100 साल तक एक्टिव और फिट रह सकते हैं.

100 साल तक है जीना तो रूटीन में फॉलो करें ये डाइट, उम्र का असर चेहरे पर दिखेगा कम और शरीर रहेगी एक्टिव

Life mantra : अश्वगंधा का इस्तेमाल भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा.

Healthy life mantra : बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए वक्त निकाल पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. ये जानते हुए की यह हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है.  हेक्टिक लाइफस्टाइल ने लोगों को कम उम्र में ही बीमार कर दिया है. अब तो हार्ट अटैक जवां उम्र में आना आम हो गया है. ऐसे में आपको अपनी सेहत को गंभीरता से लेना चाहिए, तभी आप एक स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकेंगे. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप 100 साल तक एक्टिव और फिट रह सकते हैं.

हेल्दी स्किन के लिए महीने में इतनी बार ही कराना चाहिए फेशियल, नहीं तो चेहरा हो सकता है डैमेज

लंबा जीवन कैसे जिएं 

1- अपनी डाइट में केसर जरूर शामिल करें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो एंटी एजिंग होता है. इसके खाने में इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आएगा. झुर्रियां और फाइन लाइन कम नजर आएंगी. इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

2- वहीं, आप रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच गिलोय पाउडर डालकर उसका सेवन करिए, इससे बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी. तुलसी की पत्ती एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इससे शरीर सेहतमंद रहता है. इसके रोजाना सेवन से उम्र बढ़ने का प्रभाव कम दिखाई देता है. आप रोज तुलसी की पत्तियां सुबह शाम चबाएं.

3- इसके अलावा आप ब्राह्मी का सेवन करें. यह आपके मेंटल और ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा होगा. इससे आयु लंबी होती है. आपको ब्राह्मी की पत्तियों को गरम पानी में डालकर पीना है. इससे आपको बड़े फायदे मिलेंगे. 

4- अश्वगंधा का इस्तेमाल भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा. इससे स्ट्रेस कम होता है. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है, जिससे शरीर ऊर्जावान बनी रहती है. यह भी आपके जीवन को लंबा बनाता है. शतावरी का सेवन भी आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.