100 ग्राम सत्तू में पाए जाते हैं इतने सारे जरूरी पोषक तत्व, लू से बचने के लिए गर्मी में जरूर पिएं

Home remedy in heat wave : गर्मी में घर के बड़े बुजुर्ग बाहर निकलने से पहले सत्तु खाने पर जोर ज्यादा देते हैं क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को लू नहीं लगने नहीं देते हैं. इसके अलावा भी कई तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं सेहत को जिसके बारे में लेख में बताया गया है.

100 ग्राम सत्तू में पाए जाते हैं इतने सारे जरूरी पोषक तत्व, लू से बचने के लिए गर्मी में जरूर पिएं

यह लू (heat wave) से तो बचाता ही है साथ में डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में भी फायदा पहुंचाता है.

खास बातें

  • यह स्किन और बाल के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा.
  • ब्लड प्रेशर में भी फायदा पहुंचाता है सत्तु का घोल.
  • सत्तु का घोल नहीं पसंद तो इसका पराठा भी बनाकर खा सकते हैं.

Heat wave : गर्मी के मौसम तेज गरम हवाएं सेहत को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती हैं. इससे त्वचा झुलस जाती है और बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं. वहीं, पेट का भी बुरा हाल हो जाता है. लू लगने से चक्कर उल्टी, बुखार, सिर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सदियों पुराना नुस्खा आज भी लोग अपनाते हैं इससे बचने के लिए. हम यहां बात कर रहे हैं सत्तू के घोल (sattu drinks) की. गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले बड़े बुजुर्ग सत्तू खाने पर जोर ज्यादा देते हैं क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को लू नहीं लगने नहीं देते हैं. इसके अलावा भी कई तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं सेहत को जिसके बारे में लेख में बताया गया है.

सत्तू के पोषक तत्व | Nutrients of sattu

सत्तू को ग्रामीण लोग 'सतुआ' भी कहते हैं. आम तौर इस फूड को गांव के लोग ज्यादा खाते हैं. इसे सूपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है गांव में. इसमें फाइबर (Fiber), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीसीयम (Mangnecium) पाया जाता है. गर्मी के मौसम के लिए यह एक परफेक्ट एनर्जी ड्रिंक है. 

100 ग्राम सत्तू में पोषक तत्व-  20.6 % प्रोटीन (Protein), 7.2 % वसा (Fat), 1.35 % फाइबर (Fiber), 65.2 %, कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), 2.95 % नमी (Moisture), 406 कैलोरी (Calorie) पाई जाती है.

घर पर ऐसे बनाएं Summer face wash, चेहरे से दाग धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे हो जाएंगे चुटकियों में गायब

सत्तू के फायदे | benefits of sattu

1- यह लू (heat wave) से तो बचाता ही है साथ में डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में भी फायदा पहुंचाता है सत्तू का घोल. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

2- आप अगर सत्तू का घोल नहीं पीना पसंद करते हैं तो इसका पराठा भी बनाकर खा सकते हैं ये स्किन (skin care) और बाल (hair care) के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. इससे बालों का झड़ना और चेहरे की झुर्रियां (wrinkles) कम होंगी. सत्तू में आय़रन की भी मात्रा होती है, जो बाल की सेहत के लिए अच्छा होता है.

3- गर्भावस्था और पीरियड में महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है ऐसे में सत्तू उनकी भरपाई कर देता है. सत्तू में विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को प्रोटीन प्रदान करने का काम बखूबी करता है. 

सुबह पेट एक बार में नही होता है साफ, बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम, तो अब से करें ये काम!

4- वजन घटाने में भी यह मददगार साबित होता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे कैलोरी अच्छे से बर्न हो जाती है और शरीर में अतिरिक्त फैट जमी नहीं हो पाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी, कार्तिक आर्यन और वाणी कपूर को मुंबई एयरपोर्ट पर किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com