खुरदुरे बाल भी मिनटों में दिखने लगेंगे मुलायम, रसोई की इन चीजों को देख लीजिए लगाकर 

Soft Hair Home Remedies: बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हों तो उलझे और फ्रिजी दिखने लगते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें बालों पर लगाई जा सकती हैं. 

खुरदुरे बाल भी मिनटों में दिखने लगेंगे मुलायम, रसोई की इन चीजों को देख लीजिए लगाकर 

How To Get Soft Hair: इस तरह बाल हो जाएंगे मुलायम. 

Hair Care Tips: बाल चाहे छोटे हों या लंबे अगर मुलायम नहीं हैं तो फ्रिजी और बिखरे-बिखरे नजर आते हैं. मुलायम बालों को मैनेज करना आसान होता है और वो देखने में भी अच्छे लगते हैं. लेकिन, हर किसी के प्राकृतिक बाल मुलायम नहीं होते और ना ही वे कैराटिन या स्मूदनिंग करवाकर बाल मुलायम (Soft Hair) करना चाहते हैं. ऐसे में बीच का रास्ता आजमाया जा सकता है. आप घर की ही कुछ चीजों को बाल मुलायम करने के लिए लगा सकती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान है और इन्हें बालों पर लगाने के कुछ मिनटों बाद ही असर दिखने लगता है. जानिए बाल मुलायम बनाने के कुछ तरीके. 

घुटनों तक लंबे बाल चाहिए तो बादाम या नारियल नहीं बल्कि इन हरी पत्तियों का तेल देखें लगाकर 

मुलायम बालों के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Soft Hair 

यहां जिन नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है उनसे बालों को भरपूर पोषण मिलता है. स्कैल्प में नमी की कमी भी रूखेपन की वजह बनती है. ऐसे में यहां बताई चीजों से बालों को भरपूर नमी भी मिलती है. 

तेजी से सफेद होते बालों को काला करने के लिए इस सब्जी के छिलके देख लीजिए आजमाकर  

दही 

एक कप दही लें और उसमें 2 चम्मच भरकर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिला लें. इस मिश्रण में लैवेंडर ऐसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदे भी डाली जा सकती हैं. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और फिर शैंपू से बाल धो लें. 

केला 

मुलायम बाल पाने में केले भी आपकी पूरी मदद करेंगे. केले का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरे में एक पका केला (Banana) को लेकर मसल लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. तेल मिलाने से केला बालों पर नहीं चिपकेगा. इसे बालों पर लगाने के 20-25 मिनट बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा जैल 

ताजा एलोवेरा की पत्ती आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में कमाल का असर दिखाती है. एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसका गूदा कटोरी में निकालें. इसमें 2 चम्मच पानी मिलाएं और हाथों से अच्छे से मसलकर अपने बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धोएं. बाल मुलायम हो जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.