घुटनों तक लंबे बाल चाहिए तो बादाम या नारियल नहीं बल्कि इन हरी पत्तियों का तेल देखें लगाकर 

Hair Growth: घर पर ही इस तेल से बालों की मालिश करने पर हेयर ग्रोथ तेजी से होने लगती है. जानिए कौनसा है यह तेल और किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल. 

घुटनों तक लंबे बाल चाहिए तो बादाम या नारियल नहीं बल्कि इन हरी पत्तियों का तेल देखें लगाकर 

Hair Growth Oil: बाल बढ़ाने में मदद करेगा यह तेल.

Hair Care: बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने के लिए कई घरेलू नुस्खे आजमाए जाते हैं. लड़कियां खासतौर से लंबे बाल पाने के लिए कई तरह के तेल वगैरह लगाती रहती हैं. लेकिन, जरूरी नहीं कि हर तेल ही असरदार हो या फिर बालों पर अच्छा असर दिखाए ही. ऐसे में यहां जिस तेल की बात की जा रही है उसे लंबे पाल (Long Hair) पाने के लिए लगाया जा सकता है. यह तेल है रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil). रोजमेरी ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और हेयर फॉलिकल्स के लिए भी फायदेमंद होता है. जानिए रोजमेरी तेल के बारे में सबकुछ यहां. 

बेसन से बनाएं ये कमाल के 5 फेस पैक्स, ड्राई से लेकर ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए भी हैं अच्छे 

बाल बढ़ाने के लिए रोजमेरी ऑयल | Rosemary Oil For Hair Growth 

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल (Rosemary Essential Oil) सर्कुलेशन को बेहतर करता है, इससे हेयर फॉलिकल्स तक अच्छी तरह ब्लड पहुंचता है और यह हेयर फॉल को रोकने में भी असरदार है. रोजमेरी ऑयल के इस्तेमाल से स्कैल्प की दिक्कतें भी दूर होने लगती हैं. इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और सिर पर खुजली नहीं होती. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा लीजिए यहां बताए हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर 

रोजमेरी ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को डैमेज से बचाते हैं. हेयर डैमेज का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाने में भी रोजमेरी ऑयल के फायदे दिखते हैं. 

बालों में रोजमेरी ऑयल लगाने के लिए इसे किसी दूसरे तेल के साथ डाइल्यूट करते हैं. इस दूसरे तेल को कैरियर ऑयल कहते हैं. रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदे नारियल तेल (Coconut Oil) या जोजोबा ऑयल में मिलाएं. इसे कुछ देर बालों में लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. 

रोजमेरी के हरे पत्ते भी बालों पर लगाए जा सकते हैं. इसके लिए रोजमेरी के पत्तों को एक कप भरकर पानी में उबालें. पत्ते अच्छे से उबल जाएं तो पानी को ठंडा होने के लिए अलग रख दें. इस पानी को स्प्रे बोतल में भरकर बालों पर छिड़का जा सकता है. इसके अलावा रोजमेरी वॉटर (Rosemary Water) रूई की मदद से बालों पर लगाकर कुछ देर रख सकते हैं और इस पानी से सिर धोने पर भी फायदा मिलता है.

इन बातों का रखें ध्यान 

  • रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रोजमेरी ऑयल जरूरत से ज्यादा बालों पर ना लगाएं. इसकी कुछ बूंदे ही एक बार के इस्तेमाल के लिए काफी होती हैं. 
  • जब भी रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें तो इसे डाइल्यूट करना ना भूलें. बिना डाइल्यूट किए रोजमेरी ऑयल ना लगाएं. 
  • सिर पर रोजमेरी ऑयल लगाने से पहले एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें. इस पैच टेस्ट से आपको किसी तरह की दिक्कत हो तो रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल ना करें. अगर दिक्कत नहीं होती है तो इसे बेझिझक बालों पर लगाया जा सकता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.