नसों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालने में मदद करता है यह पीला मसाला, जान लीजिए कैसे करते हैं सेवन 

High Cholesterol: धमनियों में जमा कॉलेस्ट्रोल स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों का कारण बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

नसों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालने में मदद करता है यह पीला मसाला, जान लीजिए कैसे करते हैं सेवन 

Bad Cholesterol: जानिए किस मसाले का दिखता है कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर. 

Cholesterol Diet: कॉलेस्ट्रोल एक वसा जैसा पदार्थ होता है जो खराब जीवनशैली और खानपान के कारण धमनियों में जमना शुरू हो जाता है. यह रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है और इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द की दिक्कत रहने लगती है और हृदय तक रक्त सुचारु रूप से ना पहुंचने के चलते दिल का दौरा पड़ने की नौबत आ जाती है. ऐसे में कॉलेस्ट्रोल लेवल (Cholesterol Level) कम करने पर जोर दिया जाता है. रसोई का एक ऐसा पीला मसाला है जो इस गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करन में मददगार साबित हो सकता है. सही समझा आपने, यह मसाला है हल्दी. आइए जानते हैं किस तरह हल्दी (Haldi) का सेवन बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. 

महंगे फेस वॉश से नहीं बल्कि फ्रिज में रखी इस एक चीज से धो लीजिए चेहरा, चांद जैसी चमक जाएगी त्वचा 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए हल्दी | Turmeric To Reduce Cholesterol 

हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत होने पर शरीर कई तरह से प्रभावित होता है और स्ट्रोक, दिल की दिक्कतें, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) तक की दिक्कत हो सकती है. हल्दी का सेवन इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) खासतौर से कॉलेस्ट्रोल कम करने में असर दिखाती है. हल्दी भारतीय घरों का एक ऐसा मसाला है जिसके बिना मुश्किल से ही कोई सब्जी बनाई जाती है. हल्दी सेहत को कई अलग-अलग तरह से फायदे देती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. 

चेहरे को निखारने और बेदाग बनाने के लिए कॉफी का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, देखते रह जाएंगे लोग 

v92aulfo

Photo Credit: iStock

हल्दी के सेवन से शरीर को कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले गुण मिलते हैं. हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन कॉलेस्ट्रोल के लिपिड्स को कम करने में असरदार साबित होता है. ऐसे में हल्दी की चाय (Haldi Tea) पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. हल्दी की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में कच्ची हल्दी के टुकड़े मिला लें. जब हल्दी का रंग पानी में निकल आए तो समझ जाइए आपकी हल्दी की चाय तैयार है. इसे कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए पिया जा सकता है. इसके अलावा हल्दी को खानपान की चीजों में डाला जा सकता है. हल्दी को सब्जी, सूप और करी आदि में डालकर खाया-पिया जा सकता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा हल्दी का सेवन ना करें. इससे सेहत पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes संपन्न, Aishwarya-Aaradhya, Sara Ali Khan लौटे मुंबई