Healh Tips: थकान और पीठ दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये व्यायाम

अगर आप दिनभर काम करते-करते थकान महसूस करते हैं या पैर के पंजों में दर्द बना रहता है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान-सी एक्सरसाइज, जिन्हें अपनाकर आप दिनभर की थकान से छुटकारा पा सकते हैं.

Healh Tips: थकान और पीठ दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये व्यायाम

Healh Tips: थकान महसूस हो रही है तो करें पैर के पंजों की ये एक्सरसाइज

नई दिल्ली:

लोगों को अक्सर पीठ दर्द, थकान और तनाव महसूस होता है. आप योग करने में ज्यादा समय नहीं खर्च करना चाहते तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं. इसके लिए आपको महज कुछ मिनट खर्च करने हैं और जिम जाने की भी कोई जरूरत नहीं है. आज हम बता रहे हैं कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में जिनसे आप खुद को चुस्त रख पाएंगे. दिनभर अगर काम करते-करते आप थकान महसूस करते हैं या पैर के पंजों में दर्द बना रहता है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान-सी एक्सरसाइज, जिन्हें अपनाकर आप दिनभर की थकान से छुटकारा पा सकते हैं.

k1uokm0g

Photo Credit: iStock

पीठ दर्द और थकान दूर भगाएंगे ये व्यायाम (These Exercises Will Relieve Back Pain And Fatigue)

जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को फैला लें. दोनों पैरों को हाथों की मदद से अपनी ओर खीचें और दोनों घुटनों को मोड़ लें. ध्यान रहे कि आपके तलवे एक-दूसरे से जुड़े होने चाहिए. अब दोनों हाथों को पैर के पंजों के ऊपर रखकर अपनी कमर को आगे की ओर करें. अब अपने घुटनों को जमीन पर रखने कोशिश करें. इस अवस्था में करीब दो मिनट तक रह सकते हैं. इससे पैर के दर्द की समस्या दूर हो सकती है.

Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

टांगें सीधी करके बैठें और बाजू शरीर को सहारा देते हुए पीठ के पीछे रहेंगे. अंगुलियां पीछे की ओर खुली होंगी. सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को ऊपर की ओर करें और बारी-बारी से पंजों को अंदर की ओर मोड़ें व बाहर की ओर फैलाएं. इस प्रक्रिया को चार से 5 बार दोहराएं.

exercises for abs

Photo Credit: iStock

सामान्य श्वास लेते हुए पंजों को शरीर की तरफ लचीला व ढीला करें और फिर उनको बाहर की ओर फैलाएं, यह क्रिया आहिस्ता और सचेत रहते करें. जहां तक संभव हो, पैरों को दोनों दिशाओं में घुमाएं. सामान्य श्वास लेते हुए दोनों पैरों के साथ 5 बार दाईं ओर से बाईं ओर तथा 5 बार बाईं ओर से दाईं ओर घुमाने की क्रिया करें. इससे भी आपको आराम महसूस होगा.

Weight Loss Drink: सोने से पहले इस जूस का करें सेवन, मोटापा हो सकता है कम

बायां पैर मोड़ें और बाएं पैर को दाईं जांघ के ऊपर रखें. बाएं हाथ से बाईं टांग को टखने के ऊपर से पकड़ लें और बाएं पैर की अंगुलियों को दाएं हाथ से पकड़ लें. सामान्य श्वास लेते हुए टखने को दोनों दिशाओं में 5 बार घुमाएं. टांग बदल लें और इसी व्यायाम को दोहराएं. इस व्यायाम से भी आपको राहत महसूस होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com