Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. तटवर्ती इलाकों में लोग सालों से नारियल का इस्तेमाल खान-पान और सौंदर्य निखारने के लिए करते आए हैं.

Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

Coconut Water Benefits: सुबह में नारियल पानी पीने के बड़े फायदे, जानिए

नई दिल्ली:

नारियल का पानी (Coconut Water) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही साथ शरीर को भी ताकत पहुंचाता है. तटवर्ती इलाकों में लोग सालों से नारियल का इस्तेमाल खान-पान और सौंदर्य निखारने के लिए करते आए हैं. नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद ही होता है, लेकिन नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है. यही नहीं इसमें विषैले तत्वों को शरीर से दूर रखने के गुण भी होते हैं. हर रोज नारियल का पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की कमी दूर होती है. इसके अलावा बॉडी इम्युनिटी को मजबूत करने में और बीमारियों से हमें सुरक्षित रखने में भी ये काफी कारगर होता है. इसके अलावा अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन करें, इससे आपको काफी फायदा होगा.

mpllimko

Photo Credit: iStock

नारियल पानी पीने के फायदे (Coconut Water Drink)

त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है. नारियल पानी पीने से त्वचा में नमी भी बनी रहती है.

रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स संतुलित रहते हैं. इससे मोटापा बढ़ने की दिक्कत दूर हो सकती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये आपके लिए काफी असरदार है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फैट काफी कम होता है. नारियल पानी पीने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे घड़ी-घड़ी खाने की जरूरत नहीं होती है.

Weight Loss Drink: सोने से पहले इस जूस का करें सेवन, मोटापा हो सकता है कम

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है. इसमें मौजूद साइटोकाइनिन कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है.

नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं. इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है. साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है.

Banana Flower Benefits: केला ही नहीं इसका फूल भी है बेहद फायदेमंद, इसमें छिपे हैं सेहत के राज

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

नारियल पानी पीने से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. एक नारियल में करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम पाया जाता है. नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हां ध्यान रखें नारियल पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर ही हो.

अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com