विज्ञापन
Story ProgressBack

बाहर का उल्टा-सीधा खाने से पेट हो गया है खराब तो दही में मिलाकर खा लीजिए यह एक चीज, मिलेगा आराम 

अगर आप भी कुछ जरूरत से ज्यादा चटपटा खाकर पछता रहे हैं और पेट लेकर बैठे हैं तो यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए बेहद काम के साबित हो सकते हैं. इन चीजों से पेट की तकलीफ कम हो जाती है. 

Read Time: 3 mins
बाहर का उल्टा-सीधा खाने से पेट हो गया है खराब तो दही में मिलाकर खा लीजिए यह एक चीज, मिलेगा आराम 
इस तरह खराब पेट की दिक्कत हो जाएगी दूर. 

Stomach Health: जब बाहर का जरूरत से ज्यादा खा लेने पर, सड़ा-गला, मसालेदार या तेल से भरा हुआ खाने पर पेट खराब हो जाता है या फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) हो सकती है. बाहर से आए खाने में अगर बैक्टीरिया, वायरस या पैरेसाइट्स हों तब भी पेट की सेहत बिगड़ जाती है. पेट कभी भी खराब हो सकता है और ऐसे में ना कुछ खाते बनता है और ना ही अपनेआप आराम आता है. इस स्थिति में आप यहां बताए कुछ नुस्खे आजमाकर देख सकते हैं. दही (Curd) समेत घर की ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें खाने पर पेट की समस्याएं दूर होती हैं और पेट को जल्द से जल्द आराम महसूस होता है सो अलग. 

Tripti Dimri इस तरह रखती हैं अपनी त्वचा का ख्याल, बिना मेकअप के भी चमकदार नजर आता है एक्ट्रेस का चेहरा 

पेट खराब होने पर क्या खाएं 

दही और मेथी के दाने - एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर दही का सेवन पेट की दिक्कतों से छुटकारा दिला सकता है. वहीं, मेथी के दानों में सोल्यूबल फाइबर होता है जो मलत्याग को आसान बनाता है और पेट साफ होने में मदद मिलती है. साथ ही पेट में महसूस होने वाली असहजता दूर होती है. इसके लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच ही मेथी के दाने मिलाएं. इन बीजों को खाकर चबाएं नहीं बल्कि निगल जाएं. पेट को आराम मिलता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी

केले - फूड पॉइजनिंग और पेट की गड़बड़ी को ठीक करने में केले के फायदे नजर आते हैं. केले में पौटेशियम होता है जो पेट के लिए अच्छा साबित होने वाला खनिज है. इससे फ्लूइड बैलेंस होता है, मसल कोंस्ट्रैक्शंस और नर्व सिग्नल को फायदा मिलता है. केले (Banana) में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जोकि पेट को राहत देने में कारगर है. आप केला खा सकते हैं या बनाना शेक बनाकर पी सकते हैं. 

नींबू - पेट की दिक्कतों से राहत दिलाने में नींबू बेहद कारगर होता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीवायरल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पेट को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. तकरीबन एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ी चीनी मिलाएं और इसे हल्के गर्म पानी में डालकर पी लें. पेट की तकलीफ कम होती है. 

अदरक - पेट के लिए फायदेमंद चीजों में अदरक भी शामिल है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से पेट की दिक्कतें दूर करके आराम महसूस होने में मदद करते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को कप में छानें और स्वाद के लिए शहद मिलाकर गर्म-गर्म पी पिएं. 

लहसुन - एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण वाले लहसुन को खाने पर डायरिया और अपच (Indigestion) की दिक्कत दूर होती है. इसके लिए एक गिलास पानी के साथ एक लहसुन की कली को लेकर खा लें. लहसुन को भूनकर खाने पर भी सेहत को फायदे मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
बाहर का उल्टा-सीधा खाने से पेट हो गया है खराब तो दही में मिलाकर खा लीजिए यह एक चीज, मिलेगा आराम 
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Next Article
हर वक्त कुछ नया जानने की होती है इच्छा या डेडलाइन से पहले पूरा करते हैं काम तो आपका है हाई IQ, इन 6 चीजों से करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;