विज्ञापन
Story ProgressBack

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी

खानपान में बीजों का विशेष महत्व होता है. बीजों से सेहत को प्रोटीन और कैल्शियम ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्व मिलते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये बीज जो महिलाओं की सेहत रखते हैं दुरुस्त. 

Read Time: 3 mins
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये बीज. 

Women's Health: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं. भरपूर पोषण पाने के लिए ना सिर्फ फल और सब्जियों का सेवन जरूरी है बल्कि कुछ बीजों को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. ये बीज महिलाओं की सेहत के लिए खासतौर से फायदेमंद साबित होते हैं. इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशिनिस्ट उर्वी गोहिल का अकाउंट है जिसपर वे अक्सर ही सेहत से जुड़ी टिप्स देती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में उर्वी ने महिलाओं के लिए फायदेमंद 3 बीजों (Healthy Seeds) के बारे में बताया है. उर्वी के अनुसार ये बीज महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखते हैं और आयरन से भरपूर होते हैं जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है. महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं, ऐसे में इन बीजों का सेवन खून बढ़ाने में मदद करता है. 

Kiara Advani लगाती हैं चेहरे पर बेसन से बनने वाला यह फेस पैक, त्वचा पर आ जाता है निखार 

महिलाओं के लिए पहले फायदेमंद बीज हैं हलीम के बीज. इन बीजों को गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू तैयार किए जा सकते हैं. इन बीजों से बनने वाले लड्डू स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन बीजों से बनने वाले लड्डू रोजाना नहीं बल्कि एक दिन छोड़कर खाए जा सकते हैं. 

World Hypertension Day 2024: रोजमर्रा की जिंदगी में करेंगे ये 5 बदलाव तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होने लगेगा कम

दूसरे बीज हैं तिल. तिल के बीजों (Sesame Seeds) को ड्राई रोस्ट करें और इन्हें अपने सलाद या सब्जियों में डालकर खाया जा सकता है. इन बीजों के अलावा मेथी के बीजों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. मेथी के बीजों को भिगोकर इनका अंकूरण कर लें. लंच या डिनर में इन स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं. 

ये तीनों ही बीज सुपरसीड्स इसलिए कहे जाते हैं क्योंकि इनसे सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. हलीम के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पौटेशियम, विटामिन ए, सी और ई भी होता है. इन बीजों से पाचन अच्छा होता है, हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है. 

तिल फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार हैं. साथ ही, तिल प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन बीजों का असर हार्ट हेल्थ बेहतर करने, स्किन को हेल्दी बनाने और पूरे शरीर की सेहत अच्छी रखने में भी देखा जा सकता है. 

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) फाइबर, विटामिन, खनिज, आयरन, मैग्नीशियम और मैग्नीज के अच्छे स्त्रोत हैं और इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इन बीजों के सेवन से कब्ज से छुटकारा मिलता है, वेट मैनेजमेंट में असर दिखता है. ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Next Article
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;