हाई कॉलेस्ट्रोल से हैं परेशान तो डाइट में इन 5 चीजों को कर लीजिए शामिल, पिघलने लगेगा जमा हुआ Cholesterol

High Cholesterol: खानपान सही हो तो कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत से निजात मिल सकता है. जानिए किस तरह गंदे कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत से मिल सकता है छुटकारा. 

हाई कॉलेस्ट्रोल से हैं परेशान तो डाइट में इन 5 चीजों को कर लीजिए शामिल, पिघलने लगेगा जमा हुआ Cholesterol

Cholesterol Reducing Foods: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं कुछ फूड्स. 

Cholesterol Diet: खानपान पर ध्यान देने और सही जीवनशैली ना होने से कॉलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है. शरीर में 2 तरह का कॉलेस्ट्रोल होता है, एक अच्छा और दूसरा बुरा जिसे LDL कहते हैं. बैड कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है. यह रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता. हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण मोटापे, मसल्स और हाथ-पैरों में दर्द और हार्ट अटैक पड़ने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में इस बढ़ते कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खानपान में बदलाव किए जा सकते हैं. यहां खाने की कुछ ऐसी ही चीजें दी जा रही हैं जिन्हें खाने पर गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने लगता है. 

तेजी से सफेद होते बालों को काला करने के लिए इस सब्जी के छिलके देख लीजिए आजमाकर  

गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Bad Cholesterol 

सोया 

सोयाबीन या सोया चंक्स गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार साबित होते हैं. इनसे शरीर को सोया प्रोटीन मिलता है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार है. आप डाइट में सोया मिल्क, टोफू और अन्य सोया प्रोडक्ट्स भी शामिल कर सकते हैं. 

बालों को ब्लो ड्राई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, जानें क्या करें और क्या नहीं 

ओट्स 

नाश्ते में अक्सर ही ओट्स को शामिल किया जाता है. इनसे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जो पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है. ओट्स में सोल्यूबल फाइबर होता है जो बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करता है और साथ ही कॉलेस्ट्रोल को खून में एब्जॉर्ब होने से भी रोकता है. 

फाइबर से भरपूर फल 

पेक्टिन एक तरह का सोल्यूबल फाइबर है जो कॉलेस्ट्रोल का खात्मा करने में काम आता है. सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज और सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरे में पेक्टिन होता है. 

सूखे मेवे 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए सूखे मेवे (Dry Fruits) भी खाए जा सकते हैं. सूखे मेवे जैसे बादाम, मूंगफली और अखरोट कॉलेस्ट्रोल कम करने की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. 

बींस 

बींस सोल्यूबल फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. शरीर को इन्हें पचाने में वक्त लगता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. आप राजमा भी खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.