विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

जब ना हो बिल्कुल भी समय तो ये नाश्ता खा लें बनाकर, इस ब्रेकफास्ट से घटता है वजन

Weight Loss Breakfast: आसानी से बनकर तैयार हो जाने वाले ब्रेकफास्ट को आप ऑफिस जाने वाले बिजी दिनों में तैयार कर सकते हैं. ये नाश्ते शरीर को रखते हैं फिट. 

जब ना हो बिल्कुल भी समय तो ये नाश्ता खा लें बनाकर, इस ब्रेकफास्ट से घटता है वजन
Vajan Ghatane Wala Breakfast: वजन घटाने में असर दिखाती हैं ये फैट बर्निंग रेसिपीज. 

Weight Loss Recipes: सुबह की शुरूआत अच्छे नाश्ते से हो तो दिन का बड़ा हिस्सा एनर्जी के साथ बीतता है. इसीलिए नाश्ता पोषण से भरपूर और स्वादिष्ट होना जरूरी है. नाश्ता अच्छा हो तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन भी अच्छा रहने लगता है. यहां ऐसी ही कुछ नाश्ते की रेसिपीज दी जा रही हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने में असर दिखाती हैं और इन हेल्दी फूड्स से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे बार-बार भूख का एहसास नहीं होता. इन रेसिपीज से आपका नाश्ता बैलेंस्ड रहेगा. रोजाना ऑफिस जाने वालों के लिए ये रेसिपीज परफेक्ट हैं. 

किस समय पिएं नींबू पानी कि वजन घटने लगे तेजी से, यहां जानिए वेट लॉस सीक्रेट्स के बारे में 

वजन घटाने वाला नाश्ता | Weight Loss Breakfast 

बेसन का चीला 

सबसे आसान ब्रेकफास्ट रेसिपीज में से एक है बेसन का चीला. चीला (Cheela) शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन देता है और यह लो कैलोरी ब्रेकफास्ट भी है. चीला बनाने के लिए कटोरे में बेसन लें और उसमें कुछ कटी हुई सब्जियां और नमक-मिर्च डाल लें. पानी मिलाकर घोल तैयार करें और इसे तवे पर फैलाकर दोनों तरफ से पका लें. तैयार है आपका चीला. इसे हरी चटनी के साथ खाएं. 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कैसे खाते हैं मेथी, जानिए Uric Acid के असरदार घरेलू उपाय  

फलों के साथ ओट्स 

हाई फाइबर वाले ओट्स थोड़े से खाने पर भी पेट भर देते हैं और पाचन अच्छा रखते हैं. इन्हें वेट लॉस डाइट का इसीलिए खूब हिस्सा बनाया जाता है. ओट्स में दूध, फल और स्वाद के लिए शहद और दालचीनी पाउडर डालकर खा सकते हैं. इसमें कुछ सूखे मेवे भी डाले जा सकते हैं. 

अंकूरित मूंग की डाल 

यह नाश्ता बनाने के लिए हरी मूंग को रात में ही धोकर किसी गीले कपड़े में बांधकर रख दें. इससे मूंग अंकूरित (Sprouts) हो जाते हैं. रात में ही सब्जियां काटकर रख लें या सुबह जल्दी से प्याज, टमाटर, मिर्च और अपनी पसंद की कोई सब्जी काटें, मूंग में मिलाएं, नींबू और नमक डालें और स्वाद लेकर खाएं. 

अंडे की भुजिया और ब्रेड 

अंडे की भुजिया बनाना मिनटों का काम है. पैन में 2 अंडे की भुजिया बनाएं और साथ में ब्रेड या बन लेकर खाएं. यह नाश्ता स्वादिष्ट भी है और वजन घटाने में भी बेहद असरदार है. अंडों से शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में खासतौर से प्रोटीन को हिस्सा बनाने के लिए भी कहा जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
जब ना हो बिल्कुल भी समय तो ये नाश्ता खा लें बनाकर, इस ब्रेकफास्ट से घटता है वजन
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;