कमर का साइज है 36 से 40 के बीच तो यह कॉलेस्ट्रोल का हो सकता है लक्षण, जानिए कैसे रुकेगा Cholesterol बढ़ने से

How To Control Cholesterol: ऐसे कई उपाय व लाइफस्टाइल की आदतें हैं जिन्हें अपनाकर कॉलेस्ट्रोल को शुरूआती दौर में ही बढ़ने से रोका जा सकता है. 

कमर का साइज है 36 से 40 के बीच तो यह कॉलेस्ट्रोल का हो सकता है लक्षण, जानिए कैसे रुकेगा Cholesterol बढ़ने से

High Cholesterol Levels: इस तरह नहीं बढ़ेगी शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल.
  • कॉलेस्ट्रोल से सेहत पर पड़ता है प्रभाव.
  • अच्छी जीवनशैली अपनाना है जरूरी.

Cholesterol Control: शरीर का कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं. कुछ लक्षण हाथ-पैरों पर निशान के माध्यम से नजर आते हैं तो कुछ दिल की सेहत बिगड़ने पर. लेकिन, मोटापा (Obesity) कॉलेस्ट्रोल का सबसे शुरूआती लक्षण हो सकता है. अगर आपकी कमर 36 से 40 इंच के आसपास है तो संभावना है कि आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की शुरूआत होने लगी है. इसके अलावा वे लोग जिनके शरीर पर कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के और भी कई लक्षण (Cholesterol Symptoms) नजर आने लगे हैं तो निम्न ऐसे कुछ तरीके और उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रोल को घटाया जा सकता है. 

क्या कभी पीकर देखा है धनिये का पानी, जानिए सेहत के लिए कितना अच्छा है Coriander Water


कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकने के उपाय | Tips To Stop Cholesterol From Increasing 


सेहत से भरपूर चीजें खाना

खानपान में बदलाव करने से कई हद तक कॉलेस्ट्रोल के लेवल को कम किया जा सकता है. आप अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत (Heart Health) के लिए अच्छा होता है और कॉलेस्ट्रोल को कम करने में अच्छा असर दिखाता है. इसके साथ ही, सॉल्युबल फाइबर से भरपूर फूड खून में कॉलेस्ट्रोल को जमने से रोकते हैं. इन फूड्स में ओट्स, राजमा और सेब शामिल हैं. 


वजन घटाना 

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो जाहिर सी बात है कि कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए और बढ़ने से रोकने के लिए आपको अपना वजन घटाने (Weight Loss) पर जोर देना होगा. वजन कम करने के लिए आप डाइट पर ध्यान दे सकते हैं, वर्कआउट कर सकते हैं, योगा कर सकते हैं या फिर जुम्बा क्लास भी जॉइन की जा सकती है. 


एक्सरसाइज 


कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपके पूरे शरीर का स्वस्थ होना आवश्यक है. जब आप एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं तो आपकी मोटापे की ही नहीं बल्कि शरीर की और भी कई दिक्कतें दूर होती हैं. आप सुबह या शाम समय निकालकर कम से कम 30 मिनट भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. हफ्ते में 3 दिन 45 मिनटों के लिए एक्सरसाइज करना भी स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छा है. 


इन चीजों से रहें दूर 


शरीर का कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकने के लिए आपको उन चीजों से या लाइफस्टाइल की आदतों से परहेज करने की जरूरत है जो हाई कॉलेस्ट्रोल का कारण बनते हैं. इनमें सबसे पहले तो आपको धुम्रपान और शराब के सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा बहुत ज्यादा फैटी चीजों और जंक फूड से दूर रहना भी जरूरी है.

World Tourism Day: 10 हजार में विदेश घूमना चाहते हैं तो इन 5 जगह चले जाइए, आएगा Foreign Trip का मजा बजट में 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com