क्या कभी पीकर देखा है धनिये का पानी, जानिए सेहत के लिए कितना अच्छा है Coriander Water

Coriander Water Health Benefits: सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है धनिये का पानी. जानिए सेहत पर इसका क्या असर होता है और किस तरह यह शरीर को फायदे देता है. 

क्या कभी पीकर देखा है धनिये का पानी, जानिए सेहत के लिए कितना अच्छा है Coriander Water

Coriander Water Benefits: कई कारणों से किया जाता है धनिये के पानी का सेवन. 

खास बातें

  • आसानी से बनाया जा सकता है धनिया का पानी.
  • सेहत पर पड़ता है प्रभाव.
  • शरीर से निकलते हैं टॉक्सिन.

Healthy Drinks: घर में मसाले के रूप में धनिये के दानों का खूब इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी बहुत कम ही सब्जियां होती हैं जिनमें धनिये का पाउडर ना डलता हो. लेकिन, इस धनिये के बीजों (Coriander Seeds) का पानी पिया भी जाता है. धनिये के पानी को पीने के पीछे कई स्वास्थ्य संबंधी कारण होते हैं, लेकिन अगर आपने इस पानी (Coriander Water) को पहले कभी नहीं पिया है तो चलिए आपको बताते हैं किस तरह किया जाता है धनिये के पानी का सेवन, क्या है इसकी तासीर, कैसे बनता है यह पानी और इसका सेहत पर कैसा पड़ता है असर. 

हफ्ते में एकबार भी खाएंगे ये मिले-जुले बीज तो सेहत पर दिखने लगेगा असर, पूरे शरीर की Health होगी बेहतर 

धनिये के पानी के सेहत पर फायदे | Coriander Water Health Benefits 


धनिये के दानों की तासीर ठंडी कही जाती है जिस चलते इसका सर्दियों के मौसम में ज्यादा सेवन देखने को मिलता है. वहीं, गर्मियों में सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाता है. पोषक तत्वों की बात की जाए तो धनिये के बीज विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. 


बढ़ती है इम्यूनिटी 


अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर होगी तो आपको बीमारियां भी जल्दी-जल्दी घेरने लगेंगी. ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाना आवश्यक होता है. धनिये के पानी को शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिया जा सकता है. 


वजन घटने में मिलती है मदद 

धनिये का पानी शरीर से एक्सेस फैट को कम करके वजन घटाने (Weight Loss) में भी अच्छा असर दिखाता है. इस पानी से पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिलती है. 

शरीर होता है डिटॉक्स 


शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करने की जरूरत होती है. बॉडी डिटॉक्स होने पर अंदर से साफ हो जाती है और शरीर से खराब टॉक्सिन निकल जाते हैं. धनिये का पानी डिटॉक्स वॉटर की तरह भी पिया जा सकता है. 

दिल की सेहत के लिए 


कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी धनिये के पानी को पिया जाता है. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) शरीर से निकलने का मतलब है दिल की सेहत पर इसका असर पड़ना और दिल की सेहत अच्छी होना. 


ऐसे बनाएं धनिया का पानी 


घर पर धनिया के दानों से पानी तैयार करना बेहद आसान है. इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के दाने ले लीजिए. इसे कुछ देर उबालने के बाद छान लीजिए. तैयार है आपका धनिया का पानी. इसे आप हल्का गर्म या फिर चाय की तरह भी पी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Diwali 2022: दीवाली पर दीये और धूप से आपकी दीवार भी हो जाती है काली, तो इस तरह कर लीजिए झट से साफ 

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com