दही में इन पीले दानों को मिलाकर बनाएं पेस्ट, बालों पर लगाएं आधा घंटा और फिर देखें असर, मिलते हैं पूरे 6 फायदे

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मेथी के दानों को दही में मिलाकर हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बालों पर कैसे लगाते हैं और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं, जानें यहां. 

दही में इन पीले दानों को मिलाकर बनाएं पेस्ट, बालों पर लगाएं आधा घंटा और फिर देखें असर, मिलते हैं पूरे 6 फायदे

बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है मेथी और दही का हेयर मास्क. 

Hair Care: मुलायम, चमकदार और मोटे बाल पाने की इच्छा सभी की होती है लेकिन किस तरह बाल मोटे और घने बनाए जाएं यह कम ही लोगों को पता होता है. अगर आप भी उन्हीं में से हैं जिनके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो दही और मेथी का हेयर मास्क आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है. मेथी (Fenugreek Seeds) में फाइबर, ऑलेक एसिड, लिनॉलिक एसिड, कॉलिन, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी और निकोटिनिक एसिड के साथ ही आयरन और जिंक भी होते हैं. पोषक तत्वों के इस भंडार को दही (Curd) के साथ बालों पर लगाया जा सकता है. दही बालों को हाइड्रेशन यानी नमी देता है और बालों की अच्छी सफाई करने भी मददगार होता है. ऐसे में दही और मेथी के दानों का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. 

डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

मेथी और दही का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए रातभर 2 चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को पीसकर आधा कप दही में मिला लें. इस पेस्ट को मिक्स करें और बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें. अब सिर धोकर साफ कर लें. ये दाने बालों के लिए एक या दो नहीं बल्कि पूरे 6 तरीकों से फायदेमंद होते हैं. 

दूध में इस एक चीज को मिलाकर रोजाना लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे 

हटता है डैंड्रफ - दही और मेथी का हेयर मास्क स्कैल्प पर जमे डैंड्रफ को दूर करने में असरदार होता है. डैंड्रफ हटाने के लिए दही को रामबाण नुस्खा कहा जाता है. ऐसे में मेथी के दाने मिलाने पर दही का असर कई गुणा तक बढ़ जाता है. इससे स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप, जोकि आमतौर पर गंदगी जमने से नजर आता है, हट जाता है. 

बाल बनते हैं मजबूत - बाल कमजोर होकर टूटने लगे हैं तो मेथी और दही का हेयर मास्क बालों को मजबूत बना सकता है. इससे हेयर फॉलिक्ल्स खुलने लगते हैं और उन्हें बेहतर पोषण मिलता है जो बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने और बाल बढ़ाने में कारगर है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बालों पर दिखती है चमक - अगर बालों की चमक खो गई है और बाल बेजान नजर आते हैं तो बालों को शाइनी बनाने के लिए मेथी और दही को लगाएं. इससे बालों पर ग्लॉसी शाइन नजर आती है और बाल बाउंसी भी बनते हैं. 

उलझे-सूखे बाल बनते हैं मुलायम - गर्मियों में खासतौर से बालों पर रूखापन नजर आने लगता है. रूखे बाल अक्सर उलझे और फ्रिजी दिखने लगते हैं. इस हेयर मास्क से बालों को भरपूर नमी मिलती है जिससे बाल मुलायम बनते हैं और खिले-खिले नजर आते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

नेचुरल कंडीशनर - मेथी और दही का हेयर मास्क बालों पर नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. फैटी एसिड्स, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा वाला दही बालों पर कंडीशनर जैसा असर दिखाता है. इसे हफ्ते में एक बार बालों पर लगाया जा सकता है. 

मिलता है पोषण - कई बार स्कैल्प पर पोषण की कमी बालों की अलग-अलग दिक्कतों का कारण बनती है. ऐसे में मेथी और दही के हेयर पैक से बालों को भरपूर पोषण मिलता है. बाल जब अंदरूनी रूप से स्वस्थ बनते हैं तो बाहरी रूप से भी खूबसूरत दिखने लगते हैं.  

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com