दूध में इस एक चीज को मिलाकर रोजाना लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे 

गहरे धब्बे चेहरे को घेरने लगे हैं तो महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बजाए घर की ही कुछ दमदार चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. इन चीजों से धब्बे नजर आना बंद हो जाएंगे. 

दूध में इस एक चीज को मिलाकर रोजाना लगाना शुरू कर दिया चेहरे पर, तो दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे 

धब्बों को हल्का करने के लिए ऐसे लगाएं दूध. 

Skin Care: चेहरे पर कई अलग-अलग कारणों से दाग-धब्बे नजर आ सकते हैं. धूप के असर से टैनिंग होती है तो वहीं स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखने पर त्वचा पर चकत्ते दिखने लगते हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स भी त्वचा को कुछ कम प्रभावित नहीं करते हैं. ऐसे में महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बजाए घर की ही कुछ असरदार चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन चीजों से स्किन के धब्बे (Dark Spots) हल्के होते हैं और चेहरे को साफ होने में मदद मिलती है. त्वचा पर जमी टैनिंग और जिद्दी मैल को हटाने में भी घर की चीजों का असर दिख सकता है. अब दूध को ही ले लीजिए. दूध (Milk) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो डार्क स्पॉट्स से निजात मिल सकती है. 

चावल के पानी का इन 3 तरीकों से कर लिया इस्तेमाल तो बालों को कमर तक बढ़ने में नहीं लगेगी देर

दूध में बादाम को मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे कम होने में असर दिखता है. बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है जो कि ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है जो स्किन को रिपेयर और प्रोटेक्ट करता है. दूध की बात करें तो यह लैक्टिक एसिड से भरपूर होने के चलते स्किन को एक्सफोलिएट करने और मुलायम बनाने में कागर होता है. दोनों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन से मैल छूटता है और चेहरे के गहरे धब्बे हल्के होना शुरू हो जाते हैं. फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए बादाम को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर इसे फेस पैक की कंसिस्टेंसी में ले आएं. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस पैक को लगाकर रखने के बाद छुड़ा लें. चेहरे पर चमक दिखने लगेगी. हफ्ते में एक से दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे कम होने में असर दिखने लगता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

दाग-धब्बों को हटाने के लिए दूध को चेहरे पर सादा भी लगाया जा सकता है. दूध को चेहरे पर सादा लगाने से स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध (Raw Milk) लें और उसमें रूई डुबोकर चेहरे पर मलें. आपको स्किन से मैल छूटता हुआ दिखने लगेगा. इस तरह रोजाना चेहरे को दूध से साफ किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

चेहरे पर एलोवेरा और गुलाबजल को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी दाग-धब्बे कम होने लगते हैं. एक चम्मच एलोवेरा जैल में जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे आधा घंटा लगाकर रखने के बाद चेहरा धोया जा सकता है. इसका रोजाना इस्तेमाल करने पर डार्क स्पॉट्स हल्के होते हैं. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com