डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

गर्मियों में अक्सर ही सिर पर रूसी नजर आने लगती है. इस रूसी को हटाने के लिए आपको बाजार से महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि घर की ही चीजें इस दिक्कत को दूर कर सकती हैं. 

डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

इस तरह मिलेगा जिद्दी रूसी से छुटकारा. 

मौसम में बदलाव होता है तो उसका असर बालों पर भी नजर आने लगता है. सिर की सतह पर जमी रूसी स्कैल्प पर सफेद परत बना देती है जिसे खुजाने पर या जरा भी बालों पर हाथ फेरने पर रूसी (Dandruff) झड़कर गिरने लगती है. कई बार रूसी बालों से झड़कर कंधों पर गिरती है तो शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है इस रूसी से छुटकारा पाना. यहां घर की ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रूसी को हटाने में कारगर होते हैं और सिर की अच्छी सफाई भी कर देते हैं. ये हैं रूसी के असरदार और दमदार घरेलू नुस्खे. 

महसूस होने लगें भूकंप के झटके तो तुरंत करें ये काम, Earthquake से बच जाएंगे आप 

रूसी हटाने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण गंदे बैक्टीरिया को स्कैल्प से हटा देते हैं. रूसी हटाने के लिए नीम को पीसकर बालों पर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगाया जा सकता है. इससे हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनने में भी मदद मिलती है. नीम के तेल को किसी दूसरे तेल के साथ मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. 

यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती हैं ये आयुर्वेदिक चीजें, जानिए इनका कैसे करते हैं सेवन 

डैंड्रफ के रामबाण नुस्खों में दही शामिल है. दही (Curd) को सिर पर लगाने से डैंड्रफ का सफाया हो जाता है. आप सादा दही सिर पर आधे से एक घंटे लगाकर रख सकते हैं. इसके अलावा दही में नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. बालों को अच्छे से शैंपू करने के बाद सिर पर रूसी नजर आएगी. 

मेथी के दाने भी रूसी भगाने में असर दिखाते हैं. रूसी हटाने के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और 25 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. एक से दो बार के इस्तेमाल से ही असर दिखने लगेगा. 

नारियल का तेल (Coconut Oil) और नींबू को साथ मिलाकर सिर पर लगाया जा सकता है. इससे डैंड्रफ कम होता है और सिर की सतह पर जमा बिल्ड-अप भी दूर हो जाता है. एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर मिश्रण तैयार करें. इसे सिर पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हटाएं. 

सिर पर अक्सर ही मेहंदी को बाल रंगने के लिए लगाया जाता है लेकिन मेहंदी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी कारगर होती है. मेहंदी (Mehendi) में थोड़ा दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अलग रख दें. थोड़ी देर के बाद मेहंदी को बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर धोकर साफ करें. डैंड्रफ से निजात मिल जाती है. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com