विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

कैसे बनाते हैं चावल का पानी और किस तरह इसे लगाने पर घने होने लगते हैं बाल 

Rice Water For Hair: चावल से चावल का पानी तैयार करना बेहद आसान है. इस पानी को बालों पर यहां बताए तरीके से लगाने पर बदल सकती है बालों की काया. 

Read Time: 4 mins
कैसे बनाते हैं चावल का पानी और किस तरह इसे लगाने पर घने होने लगते हैं बाल 
How To Make Rice Water: बालों को खूबसूरत बना देता है चावल का पानी.  

Rice Water Benefits: बालों की देखरेख में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती हैं. आजकल बालों के झड़ने की दिक्कत से अनेक लोग परेशान रहते हैं, खासकर महिलाओं के लंबे बाल गुच्छे में टूटते हैं. ऐसे में चावल के पानी (Rice Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है. चावल का पानी बालों को डैमेज से बचाता है, इसमें विटामिन बी और विटामिन ई होता है जो हेयर टेक्सचर को बेहतर करने और स्कैल्प पर होने वाली खुजली, डैंड्रफ और बिल्ड अप की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. चावल के पानी से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. यह पानी कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, खनिज और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. जानिए बालों को खूबसूरत और घना (Thick Hair) बनाने के लिए किस तरह घर पर ही चावल का पानी तैयार किया जा सकता है और यह पानी बालों पर कैसे लगाते हैं. 

कच्चे दूध को इस तरह दिन में एक बार चेहरे पर लगाएंगी, तो 2 हफ्तों में दिखने लगेगी महंगे ट्रीटमेंट कराने जैसी चमक

बालों के लिए चावल का पानी | Rice Water For Hair 

चावल का पानी बनाने का एक आसान तरीका है कि आप एक कप चावल को तकरीबन 2 कप पानी में भिगोकर रख दें. आधे घंटे इस पानी में चावल भिगोए रखने के बाद छानकर पानी अलग कर लें. बस तैयार है बालों में लगाने के लिए चावल का पानी.

गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

इस पानी को बनाने का एक तरीका यह भी है कि चावल को जरूरत से थोड़े ज्यादा पानी के साथ पकाने के लिए रखें और जब चावल पक जाए तो इस पानी को चम्मच की मदद से निकालकर अलग कर लें. 

बालों में कैसे लगाएं चावल का पानी 
  • चावल के पानी से सिर धोया जा सकता है. आप शैंपू करने के दौरान चावल के पानी को बालों पर डाल सकते हैं और फिर इसके ऊपर नॉर्मल पानी डालकर सिर धो लें. 
  • बालों पर 10 से 15 मिनट चावल का पानी लगाकर रखा जा सकता है. इससे बालों की जड़ों से सिरों तक चावल का पानी अच्छी तरह पहुंचता है और फायदा देता है. 
  • चावल के पानी का इस्तेमाल हेयर मास्क (Rice Water Hair Mask) बनाने के लिए भी किया जाता है. चावल के पानी में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. इसे बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
कैसे बनाते हैं चावल का पानी और किस तरह इसे लगाने पर घने होने लगते हैं बाल 
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;