कच्चे दूध को इस तरह दिन में एक बार चेहरे पर लगाएंगी, तो 2 हफ्तों में दिखने लगेगी महंगे ट्रीटमेंट कराने जैसी चमक

Raw Milk For Glowing Skin: चेहरा निखारने के लिए आपने अलग-अलग स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाकर जरूर देखे होंगे. अब जानिए कच्चे दूध से कैसे पाई जा सकती है बेदाग त्वचा. 

कच्चे दूध को इस तरह दिन में एक बार चेहरे पर लगाएंगी, तो 2 हफ्तों में दिखने लगेगी महंगे ट्रीटमेंट कराने जैसी चमक

How To Apply Raw Milk On Face: चेहरे पर इस तरह चमक ले आता है कच्चा दूध. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख में अक्सर ही अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर से जब घरेलू नुस्खों का जिक्र आता है तो उसमें दूध को भी खूब शामिल करते हैं. दूध त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. कच्चे दूध (Raw Milk) के इस्तेमाल से त्वचा मुलायम, कोमल और चमकदार बनती है. इसके इस्तेमाल से स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है. कच्चे दूध के गुणों की बात करें तो इसमें लैक्टिक एसिड, एक्ने फाइटिंग एजेंट और विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन की दिक्कतों को दूर करने और स्किन पर नमी बनाए रखने में असर दिखाते हैं. कच्चा दूध अच्छे क्लेंजर की तरह भी काम करता है और इससे अलग-अलग फेस पैक्स (Face Packs) भी बनाए जा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह कच्चे दूध को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

निखरी त्वचा के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Glowing Skin 

कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इस दूध को सादा ही चेहरे पर लगा लिया जाए. आप रोजाना सुबह एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर चेहरे पर लगा सकते हैं. रूई को दूध में डुबोएं और चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक इस दूध को मलें. आपको डेड स्किन सेल्स चेहरे से हटती हुई नजर आने लगेंगी. इससे चेहरे से टैनिंग (Tanning) भी कम होगी और चेहरे पर चमक और निखार नजर आएगा सो अलग. इस तरह दूध लगाने से चेहरा अच्छी तरह क्लेंज हो जाता है. 

खाने की इन 5 चीजों से खून होता है साफ, जानिए Blood Purifying फूड्स के नाम

दूध और हल्दी 

निखरी त्वचा की इच्छा पूरी करने के लिए आप दूध में हल्दी (Turmeric) मिलाकर भी लगा सकते हैं. इससे हल्दी के औषधीय गुण भी त्वचा को मिलते हैं. दाग-धब्बे हल्के करने के लिए इस तरह से कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर देखें. 

दूध और मुल्तानी मिट्टी 

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध को मिलाकर फेस पैक लगाया जा सकता है. इस फेस पैक से स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है और यह त्वचा की नमी बनाए रखता है. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

दूध और शहद 

ड्राई और फ्लेकी स्किन के लिए इस तरह दूध और शहद (Honey) को लगाने पर त्वचा पर फायदा नजर आता है. 2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इस तरह दूध को चेहरे पर लगाने से रूखापन दूर होता है और स्किन पर अगर खुजली हो रही हो तो उससे छुटकारा मिल जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.