गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

Pigmentation Home Remedies: गहरी झाइयां मेलानिन के बढ़ने पर होती हैं. आपके चेहरे को भी झाइयों ने घेर रखा है तो यहां दिए तरीके से एलोवेरा लगाने पर दिखने लगेगा फायदा. 

गालों पर दिखने वाली झाइयों को हटाने के लिए एलोवेरा में मिलाकर रोजाना लगाएं यह चीज, धब्बे होने लगेंगे हल्के 

Aloe Vera For Pigmentation: इस तरह कम होने लगती हैं झाइयां. 

Pigmentation: एलोवेरा को उसके हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा का पौधा गुणों का खजाना होता है. एलोवेरा की पत्ती से निकलने वाले ताजा गूदे को चेहरे पर लगाया जाता है, हाथ-पैरों पर इसे लगाते हैं और इसका इस्तेमाल सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खान-पान में भी होता है. एलोवेरा (Aloe Vera) के फायदे पिग्मेंटेशन यानी झाइयों को कम करने में भी देखे जा सकते हैं. झाइयां (Jhaiya) मेलानिन केमिकल के त्वचा में बढ़ जाने पर नजर आने लगती हैं. झाइयां होने पर त्वचा पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. इसके अलावा, धूप से हुए डैमेज, एजिंग और हार्मोनल चेंजेस से भी झाइयां हो जाती हैं. ज्यादातर गाल, नाक और माथे पर झाइयां दिखाई देती हैं. यहां जानिए एलोवेरा को किस तरह चेहरे पर लगाएं कि झाइयां कम होने लगें. 

नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें

झाइयां कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera To Reduce Pigmentation 

एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन की सेहत अच्छी रखते हैं. इससे प्रीमेच्योर एजिंग साइन भी कम होते हैं और स्किन पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा, एलोवेरा के एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. वॉटर कंटेंट के चलते एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट भी करता है और त्वचा पर नमी बनाए रखता है.

दिवाली के लिए घर की सफाई करने में निकल जाता है पसीना, तो इस क्लीनिंग सोल्यूशन को बनाकर मिनटों में चमकाएं घर 

झाइयां कम करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) और आधा चम्मच शहद को एकसाथ मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार भी इस पेस्ट को झाइयों पर लगाने से पिग्मेंटेशन कम होने लगती है. यह पेस्ट दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के करने में असर दिखाता है. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • एलोवेरा में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. झाइयों पर अच्छा असर दिखाता है. 
  • एलोवेरा में नींबू का रस मिलाकर भी झाइयों को हल्का करने के लिए लगा सकते हैं. 
  • एक चम्मच एलोवेरा जैल में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 10 मिनट बाद धोकर हटा लें. झाइयां हल्की होने लगती हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.