वजन घटाना है तो इन 7 लो कैलोरी फूड्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, पिघलने लगेगी जिद्दी चर्बी, नहीं लगेगी एक्स्ट्रा मेहनत

Low Calorie Foods: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाने पर शरीर को ऊर्जा और पोषण तो मिलता है लेकिन वजन नहीं बढ़ता. यहां भी खानपान की ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है. 

वजन घटाना है तो इन 7 लो कैलोरी फूड्स को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, पिघलने लगेगी जिद्दी चर्बी, नहीं लगेगी एक्स्ट्रा मेहनत

Low Calorie Foods For Weight Loss: इन फूड्स को खाने पर कम हो सकता है शरीर का एक्स्ट्रा फैट. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खानपान में लो कैलोरी फूड्स को शामिल किया जा सकता है. लो कैलोरी फूड्स खानपान की वो चीजें हैं जिनमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स तो होते हैं लेकिन कैलोरी कम होती है. इन चीजों को खाने पर शरीर को भरपूर फाइबर और हाई वॉटर कंटेंट मिलता है जिससे पेट तो लंबे समय तक भरा रहता है लेकिन वजन नहीं बढ़ता बल्कि वजन कम होने में मदद मिलती है. जानिए वेट मैनेजमेंट के लिए किन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन लो कैलोरी फूड्स (Low Calorie Foods) से बाहर निकला पेट भी अंदर होने लगता है. 

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वजन घटाने के लिए लो कैलोरी फूड्स | Low Calorie Foods For  Weight Loss 

सेब 

वजन घटाने के लिए सेब (Apple) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. सेब लो कैलोरी फूड तो है ही, साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो वजन घटाने में असरदार है. सेब खाने का सही समय सुबह 10 से 11 के बीच और शाम 4 से 5 बजे की बीच है. इस बीच सेब खाने पर वजन कम होने में असर नजर आता है. 

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खीरा 

गर्मियों के मौसम में खीरा खूब खाया जाता है. खीरा एक अच्छा वेट लॉस फूड है. इसे खाने पर शरीर हाइड्रेटेड रहता है, इसमें कैलोरी कम होती है और वजन कम होने में मदद मिलती है. सलाद में खीरे खाए जा सकते हैं. 

पालक 

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक (Spinach) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लो कैलोरी पालक से शरीर को विटामिन और खनिज मिलते हैं और साथ ही वेट लोस्ट बूस्ट होता है. 

चुकुंदर 

चुकुंदर में कैलोरी कम होती है और विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. चुकुंदर हाई वॉटर कंटेंट वाला फूड है जिससे पाचन अच्छा रहता है और शरीर हाइड्रेटेड भी रहने लगता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

मूली 

लो कैलोरी फूड्स में मूली भी शामिल है. मूली में पौटेशियम, फोलेट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जिस चलते इसे खाने पर वजन कम होने लगता है. 

मशरूम 

वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में मशरूम को शामिल किया जा सकता है. मशरूम में भरपूर फाइबर होता है और इसमें विटामिन बी और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम होने लगता है. 

सेलेरी 

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सेलेरी को सलाद की तरह खाया जा सकता है. सेलेरी खाने पर शरीर को फाइबर की भरपूर मात्रा तो मिलती है लेकिन शरीर को कैलोरी कम मिलती है जिससे वजन कम होने लगता है.