विज्ञापन
Story ProgressBack

चावल के आटे में इस सब्जी को मिलाकर बनाएं लाल फेस मास्क, मुरझाया चेहरा मिनटों में गुलाब की तरह खिल जाएगा 

Rice Face Mask: चेहरे को एंटी-एजिंग गुणों के साथ ही गुलाबी निखार भी देता है घर पर बना यह चावल का फेस मास्क. यहां जानिए इसे कैसे करते हैं तैयार. 

Read Time: 3 mins
चावल के आटे में इस सब्जी को मिलाकर बनाएं लाल फेस मास्क, मुरझाया चेहरा मिनटों में गुलाब की तरह खिल जाएगा 
Face Mask For Glowing Skin: स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है यह फेस मास्क. 

Skin Care: स्किन केयर में कई अलग-अलग तरीकों से फेस मास्क बनाकर लगाए जाते हैं. लेकिन, घर पर बने फेस मास्क या फेस पैक्स की बात ही कुछ होती है. इनमें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल होता है, किसी तरह के केमिकल्स नहीं होते और त्वचा को अंदर तक पोषण मिलता है सो अलग. यहां ऐसे ही कुछ चावल के आटे (Rice Flour) के फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं. इनमें से ही एक फेस पैक है चावल और चुकुंदर का. चावल को पीसकर उसका आटा तैयार किया जाता है. चावल के आटे और चुकुंदर को मिलाकर लाल-गुलाबी रंग का फेस पैक तैयार किया जाता है. जानिए चावल के आटे से बनने वाले फेस पैक्स के फायदे और इन फेस पैक्स को बनाने के तरीकों के बारे में. 

बच्चों के बाल छोटी उम्र में ही ना हो जाएं सफेद इसलिए खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, नहीं सताएगी कभी White Hair की दिक्कत

चावल के आटे के फेस पैक्स | Rice Flour Face Packs 

त्वचा की सतह से लेकर अंदर तक जमी गंदगी नमी को निकालने में भी चावल के आटे का असर नजर आता है. चावल के आटे से त्वचा पर चमक नजर आने लगती है. इसमें विटामिन बी समेत एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से दूर रखते हैं. चावल के आटे के फेस पैक्स एजिंग साइंस (Aging Signs) को कम करते हैं, चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखकर हटाते हैं, स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं, स्किन को रिपेयर करते हैं और सन डैमेज से त्वचा को बचाते हैं सो अलग. 

समझदार औरतों की होती है यह पहचान, इनमें नजर आती हैं ये 5 आदतें, करती हैं इस तरह के काम

चावल का आटा और चुकुंदर

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच चुकुंदर (Beetroot) का पेस्ट या फिर चुकुंदर का रस और एक चम्मच ही एलोवेरा जैल ले लें. सभी चीजों को साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

चावल का आटा और ग्रीन टी 

इस फेस पैक से स्किन पर ब्राइटनेस यानी चमक नजर आने लगती है. एक कटोरी में ग्रीन टी बैग में पानी डालकर रख लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो टी बैग हटाकर इसमें 2 चम्मच चावल का आटा मिलाएं और थोड़ा सा नींबू का रस डालें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

चावल का आटा और दूध 

स्किन से टैनिंग (Skin Tanning) को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाकर देखें. एक कटोरी में चावल का आटा लें और उसमें जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए हटा लें. चेहरे से मैल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी और टैनिंग कम होगी सो अलग. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
चावल के आटे में इस सब्जी को मिलाकर बनाएं लाल फेस मास्क, मुरझाया चेहरा मिनटों में गुलाब की तरह खिल जाएगा 
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;