विज्ञापन
Story ProgressBack

फाइबर से भरपूर इन 7 चीजों को खाने पर कम होने लगता है वजन, कमर भी पतली नजर आती है 

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो शरीर का बढ़ा हुआ वजन कम होने में असर दिख सकता है. इन फूड्स को खाने पर सेहत अच्छी रहती है और शरीर भी पतला नजर आने लगता है. 

Read Time: 4 mins
फाइबर से भरपूर इन 7 चीजों को खाने पर कम होने लगता है वजन, कमर भी पतली नजर आती है 
खानपान की इन चीजों से कम होने लगता है वजन. 

Weight Loss: अक्सर ही बढ़ते वजन से परेशान लोग वेट लॉस करने की कोशिश में लगे रहते हैं. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट के अलावा खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है कि अपनी पूरी ही डाइट को बदल दिया जाए, लेकिन खानपान में छोटे-मोटे बदलाव करके भी बड़े फायदे पाए जा सकते हैं. ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र यहां किया जा रहा है. खानपान की ये चीजें फाइबर से भरपूर होती हैं. फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है और फाइबर के सेवन से वजन कम होने में असर दिखने लगता है. फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और इससे एक्सेस फूड इंटेक भी कम होता है. फाइबर ग्लूकोज के कंस्पशन पर भी असर डालता है. ऐसे में यहां जानिए फाइबर से भरपूर कौनसे फूड्स (Fiber Rich Foods) हैं जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा बनाकर वजन घटा सकते हैं और फिट रह सकते हैं. 

एड़ियों के फटने से हैं परेशान और करना चाहते हैं दिक्कत को दूर, तो घर की ही ये 5 चीजें देख लीजिए लगाकर

वजन घटाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods For Weight Loss 

पालक - विटामिन ए, सी, के, फोलेट, मेंग्नीज, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर से भरपूर पालक वजन घटाने में असरदार होता है. इसे सब्जी, साग, सलाद, स्मूदी और सूप में डालकर खाया जा सकता है. पालक से सेहत के लिए फायदेमंद ग्रीन जूस बनाकर भी पिया जा सकता है. 

राजमा - लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला राजमा हाई कार्ब और फाइबर से भरपूर फूड की गिनती में आता है. राजमा (Rajma) खाने पर शरीर को मैग्नीशियम, कैल्शियम और पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. हालांकि, अगर आप राजमा चावल खा रहे हैं तो इसकी मात्रा का खास ख्याल रखें. 

ओट्स - सोल्यूबल फाइबर से भरपूर ओट्स को अक्सर ही वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होने में असर दिखता है सो अलग. 

ब्रोकोली - हरी सब्जियों में ब्रोकोली फाइबर से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. एक कप ब्रोकोली (Broccoli) में तकरीबन 5 ग्राम तक फाइबर होता है जो हेल्दी बैक्टीरियो को बढ़ाने में असरदार होता है. 

गाजर - बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर फाइबर के भी कमाल के स्त्रोत होते हैं. गाजर को अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है. इसे सलाद बनाकर खा सकते हैं या फिर गाजर की सब्जी, सूप या स्मूदी वगैरह बनाई जा सकती है. 

सेब - फाइबर से भरपूर फलों में सेब (Apple) को गिना जाता है. सेब में सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन होता है जो सेहत को दुरुस्त रखता है. रोजाना सेब खाया जाए तो वजन घटाने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही इससे बैड कॉलेस्ट्रोल लेवल्स भी कम होने लगते हैं. सेब को मिड मील या शाम के नाश्ते में खाया जा सकता है. 

बादाम - बादाम एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें हेल्दी फैट्स, फाइबर और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है. बादाम को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. हालांकि, बादाम की मात्रा पर खासा ध्यान देना ज्यादा जरूरी है. एक बार में जरूरत से ज्यादा बादाम खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
फाइबर से भरपूर इन 7 चीजों को खाने पर कम होने लगता है वजन, कमर भी पतली नजर आती है 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;